Home टेक ChatGPT की तर्ज पर ड्रैगन ने शुरू किया काम, AI को बना...

ChatGPT की तर्ज पर ड्रैगन ने शुरू किया काम, AI को बना रहा हथियार, जानें क्या है पूरा मामला

0
ChatGPT

ChatGPT: एआई द्वारा बनाया गया चैटजीपीटी पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। लोगों को चैटजीपीटी की सुविधाएं काफी पसंद आ रही हैं। पहले इसे अमेरिका में लॉन्च किया गया। भारत में भी चैटजीपीटी का जलवा कुछ यूं देखने को मिला कि भारत सरकार भी किसानों के लिए चैटजीपीटी की मदद लेने जा रही है। ऐसे में भला चीन कैसे पीछे रह सकता था। चीन ने चैटजीपीटी को अपनाया नहीं है बल्कि चैटजीपीटी जैसी टेक्नोलॉजी की तर्ज पर चीन कीकई बड़ी कंपनियों ने Artificial Intelligence को अपना हथियार बनाना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Twitter के नए CEO को देख चौंक जाएंगे आप, Elon Musk ने ट्वीट कर दी जानकारी

चीन ने कैसे एआई को बनाया अपना हथियार

बता दें कि चीन की जानी-मानी कंपनी Alibaba ने नए AI चैटबॉट की घोषणा कर दी है। लोगों का मानना है कि चीन ने चैटजीपीटी की तर्ज पर चैटबॉट की घोषणा करके यह बता दिया है कि चीन की नजर इस चैटजीपीटी की टेक्नोलॉजी पर बनी हुई है।

चीन में ये कंपनियां चैटजीपीटी की तर्ज पर कर रहीं काम

अलीबाबा की तरह ही चीन का गूगल कहा जाने वाला Baidu भी एआई लैस Ernie Bot पर बड़ी तैयारी कर रहा है जिससे चीन मार्केट कैप्चर करने की तैयारी में है।

क्या है वजह

दरअसल चीन का इस तरह चैटजीपीटी जैसा सॉफ्टवेयर बनाने के पीछे एक वजह AI पर चीन के लिए बढ़ता सर्च भी है। खबरों की मानें तो अगर चैटजीपी पर सर्च किया जाए कि शी-जिनपिंग कौन हैं तो जवाब आता है कि “ये एक सेंसिटिव कैरेक्टर हैं और कृप्या आप अपने सवाल को बदलें।” दूसरा सवाल यह था कि चीन में चैटजीपीटी क्यों उपलब्ध नहीं हैं तो इसका जवाब मिला “बीजिंग की तरफ से इसे सेंसर किया गया है जिसके कारण ये चीन में उपलब्ध नहीं है।” जिसके बाद चीन ने इन उदाहरणों को हल्के में न लेते हुए AI चैटबॉट पर काम शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version