Wednesday, October 23, 2024
Homeटेकदुनिया को हिलाने वाला ChatGPT नहीं झेल सका UPSC के ये सवाल,...

दुनिया को हिलाने वाला ChatGPT नहीं झेल सका UPSC के ये सवाल, पहले अटेम्प्ट में हुआ धड़ाम

Date:

Related stories

ChatGPT : इन दिनों दुनियाभर में ChatGPT की काफी चर्चा हो रही है। AI चैटबॉट  ChatGPT ने अपने शानदार फीचर्स से ऐसे तहलका मचाया कि चीन से लेकर अमेरिका इस AI का तोड़ निकालने में लगे। गूगल से लेकर फेसबुक ChatGPT को टक्कर देने के लिए अपने-अपने AI  मार्केट में लाने की तैयारी अभी कर ही रहे थे कि ChatGPT को लेकर एक ऐसी खबर आयी जिसने सभी चौंका दिया। आपको जानकर हैरानी होगी कि,  दुनिया का सबसे मुश्किल  University of Pennsylvania’s Wharton School के MBA एग्जाम और अमेरिका का मेडिकल एग्जाम पास करने वाला ChatGPT भारत का सबसे मुश्किल भारतीय लोक सेवा आयोग  UPSC का एग्जाम पास नहीं कर सका।

ChatGPT हुआ फेल

ChatGPT से जब पूछा गया कि , वो इंडियन सिविल सर्विसेज एग्जाम को पास कर सकता है या नहीं तो ChatGPT ने इसका कोई सीधा जवाब तो नहीं दिया लेकिन 100 में से सिर्फ 54 सवालों का ही सही जवाब दे पाया।

नहीं दे पाया इन सवालों का जवाब

अर्थव्यवस्था और भूगोल जैसे सवालों का जवाब ChatGPT नहीं दे पाया। AI चैटबॉट का यह रिस्पॉन्स लोगों को काफी चौंका रहा है। किसी ने ये उम्मीद भी नहीं की थी कि दुनियाभर के कठिन सवालों का जवाब देने वाला ChatGPT आखिर UPSC के पेपर में कैसे फेल हो गया। ये सिर्फ 87.54 फीसदी अंक ही ला सका। जनरल कैटेगिरी में ChatGPT पूरी तरह से फेल हो गया। आपको बता दें, ChatGPT से जियोग्राफी, इकोनॉमी, हिस्ट्री, ईकोलॉजी, जनरल साइंस और करंट अफेयर्स से जुड़े हुए सवाल पूछे गए थे। लेकिन वो इनका ठीक-ठीक जवाब भी नहीं दे सका। ChatGPT ने इतिहास से जुड़े एक सवाल का भी गलत जवाब दिया है।

ये भी पढ़ें: इस घटना को अंजाम दे एक बार फिर Punjab को सुलगाने का खुफिया अलर्ट, जानें क्या है पूरी

आपको बता दें, UPSC एग्जाम  दुनिया के सबसे कठिन एग्जामों में से एक माना जाता है। हर साल UPSC  का एग्जाम देने के लिए 5 से 6 लाख लोग बैठते हैं लेकिन सिर्फ 5 फीसदी लोग ही इस एग्जाम को पास कर पाते हैं। ChatGPT  इस एग्जाम को पास करने में फेल हो गया है।

ये भी पढ़ें: Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन, जानिए किसे मिलेगा इसका लाभ

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories