Home टेक Google Search Tips: गूगल में सर्च करने के ये 6 जुगाड़ नहीं...

Google Search Tips: गूगल में सर्च करने के ये 6 जुगाड़ नहीं पता तो कुछ नहीं हासिल, जानें स्मार्ट बनने का शॉर्टकट

Google Search Tips: गूगल में सर्च करने के 6 सबसे अच्छे जुगाड़, यहां जानें

0
Google Chrome Extension
Google Chrome Extension

Google Search Tips: गूगल Google दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन है। गूगल हर आम और खास इंसान की जरुरत बन चुका है। इस सर्च इंजन की मदद से दुनिया की किसी भी चीज को सर्च करके चंद सेकंट में पूरी जानकारी जुटाई जा सकती है। वैसे तो गूगल पर टाइप या फिर बोलकर कुछ भी सर्च किया जा सकता है, लेकिन क्या आपको कुछ ऐसे शॉर्टकट पता हैं जो कि, आपको पहले से भी ज्यादा स्मार्ट बना सकते हैं। अगर अभी तक आपको इन शॉर्टकट के बारे में नहीं पता है तो Rishabh नाम के यूजर द्वारा एक्स पर डाले गए इन 6 जुगाड़ पर जरुर नजर डालें। इससे आपको ऐसी जानकारी मिल जाएगी , जिसे जानने के लिए लोगों को लंबा समय लगता है।

Specific Site Search

किसी भी विशेष वेबसाइट को सर्च करने की ये एक काफी बेहतरीन टिप्स है। इसके लिए यूजर साइट:[वेबसाइट] टाइप करके किसी विशिष्ट वेबसाइट की जानकारी निकाल सकता है।

Search for particular file types

इस टिप्स का इस्तेमाल आप किसी खास फाइल को सर्च करने में कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को गूगल पर filetype:[extension] टाइप करना होगा।

Get stock updates

अगर आप शेयर मार्केट का शौक रखते हैं तो गूगल से चंद सेकंड में इसकी अपडेट ले सकते हैं। इसके लिए यूजर को stocks:[ticker] टाइप करना होगा। जिसके बाद उन्हें लाइव अपडेट मिल जाएगी।

Time-specific Search

Time-specific Search का इस्तेमाल यूजर किसी एक समय की जानकारी को सर्च करने में कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें गूगल पर before:[date] after:[date] टाइप करना होगा।

Exclude Words

आप किसी एक शब्द को फोकस करते हुए गूगल पर अगर कुछ सर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए दो शब्दों के बीच (-) टाइप करना होगा। जिसके बाद आप जो ढूंढना चाहते हैं वो बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।

Search Including Synonyms

Search Including Synonyms को ढूंढने के लिए शब्द के सामने एक टिल्ड (~) लगाकर सर्चिंग वर्ड के समानार्थी शब्दों की जानकारी ले सकते हैं।

इस तरह आप इन तमाम टिप्स से बहुत ही आसानी से चीजों को सर्च कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version