Tuesday, October 22, 2024
Homeटेकबिजली बिल से हैं परेशान तो घर में इन Home Appliances का...

बिजली बिल से हैं परेशान तो घर में इन Home Appliances का करें इस्तेमाल, हर महीने बचेंगे हजारो रुपए!

Date:

Related stories

12GB रैम व 50MP कैमरे के साथ आपका दिल जीतने आ रहा Google Pixel 8 और 8 Pro, जानें इनके लीक डिटेल्स

Google Pixel 8 and 8 Pro: गूगल के पिक्सल 8 और 8 प्रो स्मार्टफोन को लेकर टेक बाजार में खूब सुर्खियां बन रही हैं। इसको लेकर खबर है कि कंपनी जल्द ही अपने इस मॉडल को बाजार में उतार सकती है। अब इस संबंध में इस स्मार्टफोन के फीचर्स भी सामने आने लगे हैं।

Xiaomi Watch S3: शाओमी के अपकमिंग स्मार्टवॉच के फीचर्स हुए लीक! जानें खासियत

Xiaomi Watch S3: चीनी टेक कंपनी शाओमी (Xiaomi) अपने शानदार प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है। इसके मोबाइल फोन से लेकर अन्य सभी गैजेट्स बेहद शानदार होते हैं।

boAt सहित इन कंपनियों के 20000mAh क्षमता वाले पावर बैंक पर Flipkart दे रहा भारी छूट, जानें डिटेल्स

Flipkart Sale: आधुनिक समय में अब बिना फोन के रह पाना संभव नहीं लगता। अगर कभी गलती से भी फोन छूट जाए तो लगता है हमने अपने शरीर के किसी महत्वपूर्ण हिस्से को छोड़ दिया है। ऐसे में स्मार्टफोन हमारे लिए बेहद जरुरी है पर उससे भी जरुरी है उसका ऑन मोड में रहना।

Ahmedabad Police: पुलिसकर्मी अब चिलचिलाती धूप में भी ले सकेंगे ठंडक का एहसास, ये AC Helmet ऐसे करेगा काम

Ahmedabad Police AC Helmet: बदलते समय के साथ तकनीक भी बदल रही है और इसी के साथ दिन प्रतिदिन आम लोगो से लेकर पुलिसकर्मियों व अन्य लोगों के लिए भी बेहतर से बेहतर तकनीक की खोज हो रही है।

Youtube Shorts Video Viral कैसे करें, ये है सबसे आसान तरीका  

Youtube Shorts Video Viral: जैसे-जैसे देश और दुनिया बदल...

Reduce Electricity Bill: उत्तर भारत में गर्मियां आ चुकी हैं और थोड़े दिनो बाद भीषण गर्मी भी पड़ना शुरू हो जाएगी। ऐसे में लोग इससे बचने के लिए AC, कई कूलर और पंखो का एक साथ इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से बिजली की खपत बढ़ जाती है और बिजली बिल कई गुना ज्यादा आता है। ज्यादा बिजली का बिल बहुत से लोगों की जेब पर काफी असर डालता है। तो ऐसे में हम आपको कुछ बाते बताने वाले हैं जिन्हें अपना कर आप अपने बिजली के बिल की खपत को काफी कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Fast Track ने Bluetooth कॉलिंग के साथ लॉन्च की नायाब स्मार्टवॉच, फीचर्स और लुक खरीदने को कर देंगे मजबूर

सोलर पैनल का कर सकते हैं इस्तेमाल

बिजली का बिल बचाने के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल करना काफी अच्छा ऑप्शन है और इसके लिए आपको सिर्फ एक बार इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। ज्यादा गर्मियों में धूप पड़ने से आप सोलर पैनल को अपने घर की छत पर फिट करवा सकते हैं। इसके बाद आपका लंबे समय तक बिजली का बिल नहीं आएगा या काफी कम आएगा।

CFL का करें इस्तेमाल

बिजली बिल ज्यादा आने का कारण बल्ब का इस्तेमाल करना भी है लेकिन आप CFL का इस्तेमाल कर बिजली का बिल काफी बचा सकते हैं। ट्यूब लाइट और बल्ब के मुकाबले CFL पांच से 10 गुना तक बिजली सेब करती है।

इन फैन को करें इस्तेमाल

गर्मियों में AC और कूलर को कम इस्तेमाल कर सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल ज्यादा करें। अगर जितना हो सकता है इन दोनों पंखो का ही इस्तेमाल करें और ऐसा करने से आपका बिजली का बिल कम आएगा।

ज्यादा रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक्ल उपकरण खरीदें

ज्यादा रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक्ल उपकरण का इस्तेमाल करने से बिजली की खपत कम होती है ऐसे में LED Lights से लेकर इलेक्ट्रिक्ल होम एप्लायंसेज ज्यादा रेटिंग वाले ही खरीदें।

5 स्टार रेटिंग वाले AC का करें इस्तेमाल

गर्मियों में सबसे ज्यादा बिजली एयर कंडीशनर (AC) के चलाने से ही आता है। लेकिन आप कुछ तरिके अपना कर एसी चलाएंगे तो आपके बिजली की काफी बचत भी होगी। अगर आप एसी खरीदने वाले हैं तो BEE 5 स्टार रेटिंग वाला नॉर्मल या इनवर्टर एसी ही खरीदें। इसके बाद अगर आपके घर पहले से ही एसी उलपब्ध है तो एसी चलाने से पहले उसकी पूरी सर्विस जरूर करा लें। और अगर घर में 8 से 10 साल पुराना एसी है तो इसे बदलवा लें और इसकी जगह 3 से 5 रेटिंग वाला इनवर्टर एसी ले आएं। क्योंकि इनवर्टर एसी गर्मियों में बिजली बिल बचाने का सबसे अच्छा तरिका होता है।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories