Home टेक बिजली बिल से हैं परेशान तो घर में इन Home Appliances का...

बिजली बिल से हैं परेशान तो घर में इन Home Appliances का करें इस्तेमाल, हर महीने बचेंगे हजारो रुपए!

0

Reduce Electricity Bill: उत्तर भारत में गर्मियां आ चुकी हैं और थोड़े दिनो बाद भीषण गर्मी भी पड़ना शुरू हो जाएगी। ऐसे में लोग इससे बचने के लिए AC, कई कूलर और पंखो का एक साथ इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से बिजली की खपत बढ़ जाती है और बिजली बिल कई गुना ज्यादा आता है। ज्यादा बिजली का बिल बहुत से लोगों की जेब पर काफी असर डालता है। तो ऐसे में हम आपको कुछ बाते बताने वाले हैं जिन्हें अपना कर आप अपने बिजली के बिल की खपत को काफी कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Fast Track ने Bluetooth कॉलिंग के साथ लॉन्च की नायाब स्मार्टवॉच, फीचर्स और लुक खरीदने को कर देंगे मजबूर

सोलर पैनल का कर सकते हैं इस्तेमाल

बिजली का बिल बचाने के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल करना काफी अच्छा ऑप्शन है और इसके लिए आपको सिर्फ एक बार इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। ज्यादा गर्मियों में धूप पड़ने से आप सोलर पैनल को अपने घर की छत पर फिट करवा सकते हैं। इसके बाद आपका लंबे समय तक बिजली का बिल नहीं आएगा या काफी कम आएगा।

CFL का करें इस्तेमाल

बिजली बिल ज्यादा आने का कारण बल्ब का इस्तेमाल करना भी है लेकिन आप CFL का इस्तेमाल कर बिजली का बिल काफी बचा सकते हैं। ट्यूब लाइट और बल्ब के मुकाबले CFL पांच से 10 गुना तक बिजली सेब करती है।

इन फैन को करें इस्तेमाल

गर्मियों में AC और कूलर को कम इस्तेमाल कर सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल ज्यादा करें। अगर जितना हो सकता है इन दोनों पंखो का ही इस्तेमाल करें और ऐसा करने से आपका बिजली का बिल कम आएगा।

ज्यादा रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक्ल उपकरण खरीदें

ज्यादा रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक्ल उपकरण का इस्तेमाल करने से बिजली की खपत कम होती है ऐसे में LED Lights से लेकर इलेक्ट्रिक्ल होम एप्लायंसेज ज्यादा रेटिंग वाले ही खरीदें।

5 स्टार रेटिंग वाले AC का करें इस्तेमाल

गर्मियों में सबसे ज्यादा बिजली एयर कंडीशनर (AC) के चलाने से ही आता है। लेकिन आप कुछ तरिके अपना कर एसी चलाएंगे तो आपके बिजली की काफी बचत भी होगी। अगर आप एसी खरीदने वाले हैं तो BEE 5 स्टार रेटिंग वाला नॉर्मल या इनवर्टर एसी ही खरीदें। इसके बाद अगर आपके घर पहले से ही एसी उलपब्ध है तो एसी चलाने से पहले उसकी पूरी सर्विस जरूर करा लें। और अगर घर में 8 से 10 साल पुराना एसी है तो इसे बदलवा लें और इसकी जगह 3 से 5 रेटिंग वाला इनवर्टर एसी ले आएं। क्योंकि इनवर्टर एसी गर्मियों में बिजली बिल बचाने का सबसे अच्छा तरिका होता है।

Exit mobile version