Home टेक ChatGPT को पछाड़ने आ गया Kissan GPT चैटबॉट! जानें कैसे करेगा काम...

ChatGPT को पछाड़ने आ गया Kissan GPT चैटबॉट! जानें कैसे करेगा काम और किसानों को मिलेगा आराम

0

Kissan GPT: Open AI के चैटबॉट ChatGPT के आने के बाद से देश और विदेश में कई सारे AI टूल आ चुके हैं। वहीं कुछ समय पहले UIDAI ने भी अपना एक चैटबॉट लॉन्च किया था और इसके अलावा GeetaGPT (गीता जीपीटी) के नाम से भी एक AI टूल पेश किया गया था। GeetaGPT भगवत गीता से जुड़े सवालों के जवाब को लोगों को देता है। इसके अलावा देश में अब एक और नया चैटबॉट लॉन्च किया गया है और इसका नाम Kissan GPT (किसान जीपीटी) है। यह चैटबॉट किसानों की तनख्वाह/आमदनी से लेकर उनके व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद कर पाएगा।

ये भी पढ़ें: Delhi NCR में क्यों बंद पड़ी Blinkit सर्विस, इस बात पर मचा है बवाल

क्या है Kissan GPT?

Kissan GPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड एक नया चैटबॉट है जो पहले से उपलब्ध ChatGPT की तरह काम करता है। इस टूल का इस्तेमाल किसान खेती से जुड़ी समस्या का समाधान निकालने के लिए कर सकते हैं। Kissan GPT देश में बनाया गया एप है और इसे कल यानी 15 मार्च को प्रतीक देसाई नाम के एक व्यक्ति ने लॉन्च किया था।

ऐसे करें Kissan GPT का इस्तेमाल

Kissan GPT का इस्तेमाल करने के लिए आपको https://kissangpt.com/ वेबसाइट पर जाना होगा और ये वेबसाइट पर 14 भाषाएं दी गई हैं। इसके बाद आपको किसी एक भाषा को चुनना होगा और फिर आप चुनी हुई भाषा में बोलकर चैटबॉट से सवाल जवाब कर सकते हैं। आपकी परेशानी का समाधान या जवाब Kisan GPT चैटबॉट आपको कुछ ही सेकंड्स में दे देगा। हालांकि इस ऐप में काम किया जा रहा है और इसमें कई Bugs देखने को मिल सकते हैं। Kissan GPT का इस्तेमाल किसानों के अलावा स्कूली बच्चे, रिसर्चर्स या कोई भी अन्य व्यक्ति भी कर सकता है। इस चैटबॉट को कई Govt और Agriculture इंस्टीटूशन के साथ भी जोड़ा जाएगा। यह टूल आपके सवालों के जवाब ChatGPT-3.5-turbo के जरिए देता है और इस टूल में परेशानी है कि आपको इसमें कुछ लिखकर पूछने का ऑप्शन नहीं दिया गया है। आपको इससे सिर्फ बोलकर ही पूछने का ऑप्शन मिलता है।

ये भी पढ़ें: Redmi Note 12 5G और Realme 10 Pro में से किसके कैमरे में ज्यादा दम, यहां देखें पूरी डीटेल्स

Exit mobile version