Saturday, October 19, 2024
HomeटेकMonsoon Car Driving Tips: सावधान! बारिश में गाड़ी चलाते हुए की गई...

Monsoon Car Driving Tips: सावधान! बारिश में गाड़ी चलाते हुए की गई ये 5 गलतियां ले सकती हैं जान, ऐसे बचें

Date:

Related stories

Uttarakhand News: देवभूमि के लिए बारिश बड़ी चुनौती! जानें इस मौसम में कांवड़ यात्रा कैसे संपन्न कराएगी धामी सरकार?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मॉनसून लगभग पूरी तरह से अपनी सक्रियता बना चुका है जिसके परिणामस्वरूप, देवभूमि के विभिन्न हिस्सों में तय समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीते दिन पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर के विभिन्न कस्बों में 12cm तक की भीषण बारिश दर्ज की गई है।

Mumbai News: मुंबई में आफत की बारिश, जलजमाव के कारण स्कूल, दफ्तर व रेल सेवा प्रभावित; जानें अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम?

Mumbai News: देश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले शहर और महाराष्ट्र की आधिकारिक राजधानी मुंबई में आज भीषण बारिश का दौर जारी है। ताजा जानकारी के मुताबिक मुंबई (Mumbai News) में भारी बारिश के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में जलजमाव हो गया है।

Uttarakhand News: नदी का रौद्र रूप! पानी के बहाव में पुल टूटने से फंसे कांवड़िया; जानें रेस्क्यू से जुड़े डिटेल

Uttarakhand News: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण बारिश का दौर जारी है। मॉनसून की सक्रियता के बाद हो रही बारिश के कारण देवभूमि की सभी नदियां भी उफान पर हैं।

Bihar News: बिहार में नदियों पर बने पुल के लिए काल बना मॉनसून, पिछले 15 दिनों में धड़ाम हुए 10 से ज्यादा ब्रिज; जानें...

Bihar News: भारत के उत्तर-पूर्वी भाग के मध्य में स्थित प्रसिद्ध ऐतिहासिक राज्य बिहार (Bihar) इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रहा है। इसकी एक खास वजह है राज्य के विभिन्न हिस्सों में नदियों पर बने पुल का गिरना।

Monsoon Car Driving Tips: भयंकर गर्मी के साथ मानसून ने भी दस्तक दे दी है। मानसून आते ही लोगों के चेहरे खिल उठे हैं लेकिन क्या आपको पता है बारिश सिर्फ राहत ही नहीं बल्कि आफत भी लेकर आती है। बारिश में भीगने का मन वैसे तो काफी सारे लोगों का करता है लेकिन क्या आपको पता है? बारिश में गाड़ी चलाते हुए की गई कुछ गलतियां आपकी जान ले सकती हैं। अगर आप बारिश में कहीं बाहर जाने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ खास बातों का जरुर ध्यान रखें। अगर आप इन बातों को नजर अंदाज करते हैं तो किसी भयंकर हादसे का शिकार हो सकते हैं। इसलिए इन Monsoon Car Driving Tips को जरुर जान लें।

ओवर स्पीडिंग करने से बचें

बारिश के समय अगर आप सड़क पर गाड़ी को तेज गति से चलाते हैं तो आप किसी हादसे का शिकार हो सकते हैं। क्योंकि बारिश में सड़कों पर पानी आ जाता है जिसकी वजह से गाड़ी अकसर स्लिप कर जाती है। इसके साथ ही बारिश में सड़के गड्डे दिखाई नहीं देते हैं, जिसकी वजह से हादसे बढ़ जाते हैं। इसलिए ओवर स्पीडिंग से बचें।

टायरों को चेक

बारिश में गाड़ी को लेकर निकलने से पहले अपने सभी चारों टायरों को अच्छी तरह से जांच लें। बारिश में गाड़ी चलाने पर टायरों पर सबसे ज्यादा प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से अकसर हादसे हो जाते हैं। ऐसे में घर से निकलते हुए अपने टायरों को अच्छी तरह से चेक करें।

 विंडशील्ड की सफाई

बारिश में सबसे ज्यादा हादसे विंडशील्ड की साफ-सफाई ना होने के कारण से होते हैं। इसलिए अगर आप घर से जब निकल रहे हैं तो अपनी गाड़ी की विंडशील्ड की सफाई जरुर रखें। ड्राइवर विंडशील्ड की मदद से ही सामने का रास्ता साफ तरह से देख पाता है। इसलिए इसको लेकर जरा भी लापरवाही ना करें।

एक ही लेन पर करें ड्राइव

बारिश में कुछ लोग अपनी लेन से हटकर दूसरी लेन पर पहुंच जाते हैं। ये गलती अकसर हादसे का कारण बनती है। इसलिए अपनी लेन पर ही गाड़ी को चलाएं।

मौसम की जानकारी रखें

अगर आपको बारिश में निकलना बहुत ही जरुरी है तो सबसे पहले अपने मोबाइल पर लोकेशन के मौसम की जानकारी जरुर ले लें। क्योंकि कभी-कभी भयंकर बारिश और तूफान के कारण गाड़ी हादसे का शिकार हो जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories