Saturday, October 19, 2024
HomeटेकOnline Shopping Scam: सेल में शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का...

Online Shopping Scam: सेल में शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का खास ख्याल,नहीं तो बचत के चक्कर में लग जाएगा चूना!

Date:

Related stories

Online Shopping Scam: आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) को तरजीह दे रहा है। इसकी कई सारी वजह हैं पहला तो कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती और घर पर ही घंटों में सामान डिलीवर कर दिया जाता है और दूसरा है ऑफर्स का फायदा लेने का जुनून, लेकिन कई बार होता है कि शॉपिंग के नाम पर लोग ठगी का शिकार बन जाते हैं। इस समय फेस्टिव सीजन में अमेजन और फ्लिपकार्ट दोनों पर ही सेल शुरू होने वाली हैं लेकिन इसके नाम पर स्कैम भी शुरू हो गए हैं। हम यहां बताने वाले हैं कि अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

साइट की कर लें अच्छे से पुष्टि

फ्लिपकार्ट और अमेजन के नाम फ्रॉड़ की खबरें आ रही हैं। स्कैमर्स ई-कॉमर्स साइट्स से मिलती जुलती साइट बनाकर यहां प्रोडक्ट्स को काफी कम कीमत पर लिस्ट कर देते हैं और फिर इन्हें प्रमोशन के जरिये साइट को लोगों को पहुंचाते हैं। कुछ लोग इन्हें असली साइट समझकर इनके चक्कर में फंस जाते हैं। उदाहरण के लिए Flipkart और Flipkort में आप कन्फ्यूज हो सकते हैं। इसलिए जब भी शॉपिंग करें तो साइट का यूआरएल अच्छी तरह से चैक करें।

अनजान लिंक पर क्लिक करना पड़ सकता है भारी

अगर कहीं से आपके पास लिंक आता है और आपको ऑफर्स में खरीददारी करने के लिए कहा जाता है तो आपको इनके झांसे में आने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ई-कॉमर्स साइट्स की तरह इन पर प्रोडक्ट दिखाए जाते हैं लेकिन असल में वह कुछ होता नहीं है। अक्सर होता है हमारे व्हाट्सऐप पर लिंक आते हैं और हम झटपट क्लिक कर लेते हैं लेकिन ऐसा करना भारी पड़ सकता है। इसलिए आपको कभी भी ये मिस्टेक नहीं करनी चाहिए।

प्रोडक्ट की क्वालिटी जरूर चैक करें

जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करें तो पहले प्रोडक्ट के बारे में जानकारी हासिल कर लें और उस पर यूजर्स के द्वारा दिए गए रिव्यू भी ध्यान से पढ़ लें क्योंकि फोटो में आकर्षित दिखने वाला प्रोडक्ट असल में घटिया क्वालिटी का हो सकता है। इसलिए रिव्यू पढ़ने से थोड़ा आइडिया लग जाता है।

कार्ड डिटेल ध्यान से करें फिल

शॉपिंग के लिए जब भी क्रेडिट या डैबिट कार्ड की डिटेल फिल करें तो ध्यान रखें कि कहीं असली सी दिखने वाली साइट का यूआरएल फर्जी तो नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Santosh Kumar
Santosh Kumarhttp://www.dnpindiahindi.in
मीडिया में 2 वर्ष से काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में बतौर Content Writer काम कर रहा हूँ। इससे पहले ANI और The Statesman में काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में Sports, National और International मुद्दों पर लिख रहा हूँ

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here