Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंChandrayaan-3: चांद पर Pragyan Rover का 'शतक'! ISRO ने दी ये बड़ी...

Chandrayaan-3: चांद पर Pragyan Rover का ‘शतक’! ISRO ने दी ये बड़ी खुशखबरी

Date:

Related stories

Chandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई रहस्यमयी गतिविधियों पर वैज्ञानिकों का नया खुलासा

Chandrayaan-3: ISRO ने कुछ दिनों पहले बताया था की चांद पर कुछ रहस्यमयी झटके महसूस किए गए थे। जिन्हें शुरूआती तौर पर भूकंप के झटके कहा गया था।

Chandrayaan-3: जानें अभी किस स्थिति में है Vikram Lander, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ISRO को भेजी तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से लगातार मिशन से जुड़ी तस्वीरें सामने आ रही हैं। अब एक नई तस्वीर सामने आई है।

चांद पर इस जगह उतरा था Chandrayaan-3, NASA के LRO ने खींची लैंडिंग साइट की तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर खींची है।

Chandrayaan-3: भारत का मून मिशन चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) देश-दुनिया में तहलका मचा रहा है। जब से यह चांद पर लैंड हुआ है, तब से लेकर अब तक कई बड़े अपडेट सामने आ चुके हैं। चंद्रयान-3 के लैंड करने के कुछ घंटों बाद ही प्रज्ञान रोवर (Pragyan Rover) विक्रम लैंडर से बाहर आ गया है। तब से चांद पर प्रज्ञान रोवर की चहलकदमी लगातार जारी है।

चांद पर प्रज्ञान रोवर का ‘शतक’!

प्रज्ञान रोवर को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अब एक बड़ी खुशखबरी दी है। ISRO ने बताया की रोवर ने चांद पर शतक लगा दिया है। दरअसल, रोवर ने चांद पर 100 मीटर का सफर पूरा कर लिया है। ISRO ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर एक फोटो शेयर की है। ISRO ने पोस्ट करते हुए लिखा, ” चंद्रयान-3 मिशन: प्रज्ञान@ 100..चंद्रमा के ऊपर, प्रागन रोवर 100 मीटर से अधिक की दूरी तय कर चुका है। रोवर का सफर जारी है।”

प्रज्ञान रोवर ने पूरी की 100 मीटर की दूरी

भारत के पहले सोलर मिशन आदित्य-एल1 (Aditya-L1 Mission) की सफल लॉन्चिंग के बाद अपने संबोधन के दौरान ISRO अध्यक्ष एस.सोमनाथ ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 के रोवर प्रज्ञान ने लैंडर विक्रम से 100 मीटर की दूरी तय कर ली है। ISRO प्रमुख ने कहा, “अच्छी खबर यह है कि रोवर लैंडर से लगभग 100 मीटर दूर चला गया है। हम आने वाले दिनों में दोनों [लैंडर विक्रम और रोवर] को इनएक्टिव करने प्रक्रिया शुरू करने जा रहे हैं। चांद पर जल्द ही दोनों को अंधेरी रात का सामना करना होगा।”

क्या है रोवर को इनएक्टिव करने की वजह

बता दें कि चंद्र पर 14 दिनों के लिए रोशनी रहती है और 14 दिनों के लिए अंधेरा। ऐसा इसलिए क्योंकि चांद पर 14 दिनों का लूनर दे (Lunar Day) होता है। इस दौरान, क्षेत्र में अंधेरा छा जाता है, जिससे उपलब्ध सूरज की रोशनी काफी कम हो जाती है। जब ऐसा होगा तो सौर ऊर्जा से चलने वाले प्रज्ञान रोवर को काम करने में काफी चुनौतियां का सामने करना पड़ेगा। इसी वजह से इसे आने वाले दिनों में इनएक्टिव कर दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।         

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories