Wednesday, October 23, 2024
Homeटेकफिल्म पठान में नजर आए Satellite Phone की कीमत सुनकर उड़ जाएंगी...

फिल्म पठान में नजर आए Satellite Phone की कीमत सुनकर उड़ जाएंगी आपकी हवाइयां, जानें कैसे करता है काम

Date:

Related stories

Satellite Phone: कुछ दिनों पहले शाहरुख खान की फिल्म पठान रिलीज हुई थी जिसे शाहरुख के फैंस और लोगों ने काफी प्यार दिया और अब यह फिल्म 950 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है। अगर आपने यह फिल्म देखी होगी तो इस फिल्म में आपने शुरुआत में ही शाहरुख खान के हाथ में सैटेलाइट फोन देखा होगा। इसे पहले भी कई फिल्मों में देखा जा चुका है। ये बिना सिम और बिना नेटवर्क के काम करता है। ऐसे में लोगों को ये जानने की उत्सुकता होती है कि आखिर ये सैटेलाइट फोन क्या होता है और बिना नेटवर्क या बिना सिमकार्ड कैसे काम करता है।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 999 रुपये में खरीदें POCO X5 PRO 5G लेटेस्ट स्मार्टफोन, पहले नहीं देखा होगा ऐसा धमाकेदार ऑफर

कैसे काम करता है सैटेलाइट फोन

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि ये एक सैटेलाइट फोन है। सैटेलाइट धरती की कक्षा में हमेशा चक्कर लगा रहे होते हैं ओर जमीन पर लगे रिसीवर को रेडियो सिग्नल भेजते रहते हैं। इससे यह साफ हो जाता है कि सैटेलाइट फोन का नेटवर्क से कोई लेना-देना नहीं होता है। इसे अंतरिक्ष में मौजूद सैटेलाइट से ही सिग्नल मिलता है। सैटेलाइट फोन का सिग्नल पहले सैटेलाइट तक जाता है और फिर उस सिग्नल को सैटेलाइट की मदद से रिसीवर तक भेजा जाता है। सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल जंगलों में, पहाड़ियों में, और दुर्गम क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है जहां कोई भी नेटवर्क काम नहीं करते।

आम इंसान नहीं करते इसका इस्तेमाल

बता दें कि देश में भी सैटेलाइट फोन सेवा उपलब्ध कराता है। इस सेवा को जरूरत के समय सेना, पुलिस, रेलवे, बीएसएफ, और दूसरी सरकारी एजेंसियां करती हैं। सुरक्षा कारणों के कारण आम आदमी के लिए सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है। बहुत जरूरी स्थिति में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सरकार से परमिशन लेनी होगी।

क्या है सैटेलाइट फोन की कीमत?

अगर इसकी कीमत की बात करें तो बता दें कि सैटेलाइट फोन की कीमत स्मार्टफोन के मुकाबले कहीं ज्यादा होती है। सैटेलाइट फोन की कीमत 1500 से 2000 डॉलर के आसपास होती है। भारत में इसकी कीमत 1.5 लाख से ज्यादा है।

ये भी पढ़ें: CAR SALES IN JANUARY 2023 IN INDIA: MARUTI और TATA को धकेलकर आगे निकली TOYOTA, एक झटके में बेच डाली इतनी कारें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories