Friday, October 18, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशसेमीकंडक्टर उद्योग में मोदी सरकार का बड़ा कदम, PM Modi ने SEMICON...

सेमीकंडक्टर उद्योग में मोदी सरकार का बड़ा कदम, PM Modi ने SEMICON India 2024 का किया उद्घाटन; जानें डिटेल

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

SEMICON India 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के ग्रेटर नोएडा में आज यानि 11 सितंबर को इंडिया एक्सपो मार्ट में SEMICON India 2024 सम्मेलन की उद्घाटन किया। आपको बता दें कि 3 दिवसीय इस सम्मेलन में सेमीकंडक्टर उद्योग संबंधी रणनीति और नीति का प्रदर्शन किया जाएगा। बता दें कि सेमीकंडक्टर उद्योग में मोदी सरकार का यह काफी अहम फैसला माना जा रहा है।

SEMICON India 2024 के उद्घाटन कार्यक्रम PM Modi ने क्या कहा?

इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने कहा, “आज भारत का मंत्र भारत में उत्पादित चिप्स की संख्या में वृद्धि करना है। इसलिए, सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए, हमने कई कदम उठाए हैं। भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधा के लिए 50% सहायता, भारत सरकार दे रही है। भारत की नीतियों के कारण, भारत में 1.5 ट्रिलियन रुपये से अधिक का निवेश हुआ है।

यह भारत में रहने का सही समय

PM Modi ने आगे कहा कि “भारत आपको एक इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम देता है। डिजाइनिंग की दुनिया में भारत टैलेंट को 20% भागीदारी देता है। यह बढ़ता ही जा रहा है। हम 85000 तकनीशियनों, इंजीनियरों और आरएनटी विशेषज्ञों का सेमीकंडक्टर कार्यबल तैयार कर रहे हैं। भारत दुनिया का 8वां देश है जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर से जुड़ा यह आयोजन हो रहा है।

मैं कह सकता हूं कि यह भारत में रहने का सही समय है। आप सही समय पर सही जगह पर हैं। 21वीं सदी के भारत में चिप्स कभी ख़राब नहीं होते। आज का भारत दुनिया को आश्वासन देता है कि जब मंदी हो तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं”।

डिजाइनिंग की दुनिया में 20 प्रतिशत प्रतिभाएं भारत से

पीएम मोदी ने आगे कहा कि “आप लोग निवेश करते हैं और मूल्य सृजन करते हैं, और सरकार आपको स्थिर नीतियां और व्यापार करने में आसानी प्रदान करती है। एकीकृत सर्किट से जुड़ा सेमीकंडक्टर उद्योग, भारत भी आपको एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करता है।

आप भारत के डिजाइनरों की महान प्रतिभा के बारे में जानते हैं। डिजाइनिंग की दुनिया में 20 प्रतिशत प्रतिभाएं भारत से आती हैं। गौरतलब है कि सेमीकंडक्टर की मांग पूरी दुनिया में काफी तेजी से बढ़ रही है। वहीं केंद्र सरकार द्वारा इस कदम को काफी सराहनीय माना जा रहा है”।

Latest stories