Home टेक क्या करें अगर गलत नंबर पर भेज दिए UPI से पैसे? यहां...

क्या करें अगर गलत नंबर पर भेज दिए UPI से पैसे? यहां जानें नुकसान से बचने का तरीका

UPI: आजकल काफी लोग यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप कभी गलत नंबर पर पैसे भेज देते हैं तो किस तरह से अपना पैसा वापस ले सकते हैं। नीचे जानिए इसकी डिटेल।

0
UPI
UPI

UPI: देश में ऑनलाइन लेनदेन बीते कुछ समय से काफी चर्चित हो गया है। यूपीआई (UPI) के आने के बाद लोगों को अपने पास कैश रखने की जरूरत कम हो गई है। अगर आप भी यूपीआई के जरिए लेनदेन करते हैं तो आपको इस खबर से काफी काम की जानकारी मिल सकती है। दरअसल, कई बार यूपीआई लेनदेन (UPI Transaction) करते वक्त गलती से किसी और नंबर पर पैसे चले जाते हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की बजाय जानिए क्या करना है और कैसे यूपीआई की शिकायत (UPI Complaint) करनी है, ताकि आपका पैसा आपको वापस मिल सके।

गलत UPI Transaction होने पर क्या करें?

देश में यूपीआई (UPI) से लेनदेने करने के लिए कई सारे विकल्प मौजूद हैं। काफी लोग पेटीएम, फोनपे और गूगल पे आदि एप्स के जरिए अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों को पैसों का भुगतान करते हैं। ऐसे में अगर कभी यूपीआई के जरिए गलत लेनदेन (UPI Transaction) हो जाए तो अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं होती है कि किस तरह से अपना पैसा वापस मिलेगा। चलिए नीचे जानते हैं कि आपको किस तरह से गलत यूपीआई लेनदेन की शिकायत (UPI Complaint) करनी है। यहां पर आपको इस बात का ध्यान रखना है कि गलत यूपीआई नंबर पर पैसे भेजने के बाद आपको तीन दिन के अंदर ही इसकी जानकारी अपने बैंक को देनी है।

ऐसे करें गलत लेनदेन की UPI Complaint

अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि गलत यूपीआई लेनदेन (UPI Transaction) का रिकॉर्ड रखना जरूरी है। ऐसे में किसी भी गलत यूपीआई लेनदेन से संबंधित कोई भी स्क्रीनशॉट या फोटो अपने पास रखें। आपने यूपीआई लेनदेन के लिए जिस भी एप का इस्तेमाल किया है, उसके कस्टमर केयर नंबर पर शिकायत कर सकते हैं।
इसके साथ ही अपने बैंक जाकर या फिर ऑनलाइन तरीके से टोल फ्री नंबर पर कॉल करके गलत यूपीआई लेनदेन की जानकारी साझा कर सकते हैं। अगर इस दौरान बैंक आपकी बात नहीं सुनता है या किसी तरह की आनाकानी करता है तो आप बैंकिंग लोकपाल के पास भी जा सकते हैं। यूपीआई से संबंधित गलत लेनदेन होने पर आप इन टोल फ्री नंबरों 1800-120-1740 और 022- 45414740 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यूपीआई शिकायत करने का एक और तरीका

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में यूपीआई ऑनलाइन लेनदेन (UPI Transaction) देखने वाली संस्था एनपीसीआई यानी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

इसके लिए आपको एनपीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट npci.org.in पर जाना है।
इसके बाद यूपीआई सेक्शन पर क्लिक करना है।
फिर शिकायत सेक्शन पर टैप करना है और फिर लेनदेन की जानकारी दर्ज करनी है।
इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर, लेनदेन आईडी समेत सारी जानकारी भरनी होगी।
ऐसा करने के बाद पूछी गई जानकारी को दर्ज करना है और अंत में गलत तरीके दूसरे नंबर पर लेनदेन होने के विकल्प पर क्लिक करना है।

आरबीआई के नियमों के मुताबिक, किसी भी गलत यूपीआई लेनदेन को 24 से 48 घंटे के अंदर सही करना होता है।

UPI Transaction वापस लेने के लिए करें यह काम

ऊपर बताए गए सभी तरीकों को करने के बाद आपने जिस नंबर पर गलत यूपीआई लेनदेन कर दिया है, उससे बात करके सारी जानकारी दे सकते हैं और पैसे भेजने का अनुरोध कर सकते हैं। हालांकि, अगर यूपीआई लेनदेन की बात यहां तक पहुंच जाती है, तो बहुत कम संभावना है कि आपका पैसा वापस मिले।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version