Home टेक महिला वकील के साथ हुआ 50 लाख का स्कैम, सिम स्वैपिंग से...

महिला वकील के साथ हुआ 50 लाख का स्कैम, सिम स्वैपिंग से बनाया अपना शिकार, जानें क्या है SIM Swapping

0
SIM Swapping
SIM Swapping

SIM Swapping: साइबर फ्रॉड से जुड़े हर रोज नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। इसमें साइबर अपराधी किसी भी छोटी सी जानकारी के दम पर ही स्कैम कर देते हैं। अब हाल ही में एक महिला वकील के साथ ऐसा ही फ्रॉड हुआ है। जहां स्कैमर्स ने एक महिला वकील के 50 लाख रुपये का स्कैम किया है। अब ऐसे में सवाल है कि ये फ्रॉड होता क्या है और इससे बचने के तरीके क्या हैं। हम यहां इसी के बारे में बताने वाले हैं।

महिला वकील के साथ हुआ फ्रॉड

पुलिस की एक रिपोर्ट के मुतबिक एक महिला वकील के पास तीन बार कॉल आती है और जब महिला उस नंबर पर अपने दूसरे नंबर पर कॉल करती है तो उसे बताया जाता है कि वह कूरियर डिलीवरी वाले का नंबर है। महिला इस पर ज्यादा शक नहीं करती है और वह कॉल करने वाले को अपना एड्रैस बताती है। इसके कुछ मिनट बाद ही उसके बार ट्रांजक्शन के मैसेज आने लगते हैं।

क्या होती है SIM Swapping

सिम स्वैपिंग का सीधा सा मतलब होता है सिम को बदल देना यानी जिस नंबर से आपकी सिम थी, उसी नंबर से दूसरी सिम निकलवा लेना। ये स्कैमर्स ऐसा करने के लिए कई हथकंडे अपनाते हैं और एक बार उन्हें जब आपके नंबर की सिम मिल जाती है तो वह फ्रॉड को अंजाम देते हैं। ऐसा करने के लिए पहले आपके बारे में तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से आपके बारे में सारी जानकारी जुटाई जाती है और इसी के दम पर आपके साथ फ्रॉड कर दिया जाता है।

बचने का तरीका

ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए हमें क्या गलती नहीं करनी चाहिए।

  • कभी भी अनजान के साथ डिटेल शेयर नहीं करनी चाहिए।
  • फिशिंग मेल्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और हमेशा आपका पासवर्ड यूनीक होना चाहिए।
  • ऐप्स के लिए टू फेक्टर ऑथंटिकेशन को हमेशा ऑन रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version