Home टेक बारिश में गीला हो जाएं Smartphone तो घबराएं नहीं, बस इन 5...

बारिश में गीला हो जाएं Smartphone तो घबराएं नहीं, बस इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

0
Smartphone
Smartphone

Smartphone: देश में इन दिनों मॉनसून की बारिश का सिलसिला जारी है। इस दौरान अगर बारिश में भीग जाएं तो संक्रमण होने की संभावना होती है। वहीं, अगर आपके पास स्मार्टफोन (Smartphone) है तो उसे भी बारिश के दौरान बचाकर रखना होता है। बारिश के दौरान अगर स्मार्टफोन भीग जाए तो आपको घबराने की बजाय कुछ जरूरी कदमों को उठाना है, ताकि आपका कीमती फोन एकदम सही रहें। इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

Smartphone भीगने पर ये काम करें

अगर आपका स्मार्टफोन पानी में बारिश के पानी में गीला हो गया है तो बिना देर किए फोन को स्विच कर दें। ऐसा करने से फोन में शॉर्ट सर्किट नहीं होगा। साथ ही फोन के किसी पार्ट के खराब होने की संभावना कम हो जाएगी।

इसके बाद आपको फोन की बैटरी निकाल देनी है, अगर नॉन रिमूवेबल बैटरी है तो फोन को बंद ही रखना है। इसके साथ ही आपको फोन की सभी एक्ससेरीज जैसे सिम कार्ड, मैमोरी कार्ड, फोन कवर और अटैक कार्ड को तुरंत उतार दें। सभी एक्ससेरीज को एक कागज या अखबार से साफ करें, ताकि इसमें नमी को खत्म किया जा सकें।

फोन और सभी एक्ससेरीज को साफ करने के बाद उसे चावल के डिब्बे में रख दें। चावल नमी को काफी तेजी से सोखते हैं, ऐसे में फोन का सारा पानी चावल सोख लेंगे।

ऐसा करने से हो सकता है नुकसान

फोन को कम से कम 24 घंटे के लिए रखें दें। उसके बाद भी 24 घंटे तक फोन को ऑन न करें, वरना फोन खराब होने का खतरा रहता है। साथ ही आप हीटर और ड्रायर जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें, ये फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

फोन के अच्छे से सूखने के बाद आपको यूएसबी, माइक्रोफोन और स्पीकर को चेक करना है। अगर सबकुछ सही है तो ठीक है, नहीं तो आप सर्विस सेंटर जाकर फोन दिखा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version