Home टेक फ्रिज कूलिंग करने में कर रहा है नखरे, तो बिना पैसे खर्च...

फ्रिज कूलिंग करने में कर रहा है नखरे, तो बिना पैसे खर्च करें इन टिप्स से चुटियों में करें ठीक

0

Fridge Cooling Tips: गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है और वहीं इस मौसम में लोग पानी ठंड़ा करने से लेकर खाने पीने की चीजों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा लोग बर्फ जमाने के लिए भी फ्रिज में दिए गए रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आपका फ्रिज कम ठंड़ा या कम बर्फ जमा रहा है तो आप इसे ठीक करवाने के लिए किसी मैकेनिक या इंजिनियर को घर बुलाने वाले हैं तो इससे पहले इस आर्टिकल को जरूर पढ़ लें। क्योंकि आप अपने फ्रिजर की कूलिंग और कुछ चीजों को बिना किसी मिस्त्री को घर बुलाए इन टिप्स का इस्तेमाल कर खुद ही ठीक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो टिप्स।

ये भी पढ़ें: Flipkart Sale: मात्र 3647 रुपए की EMI पर घर मंगाएं iPhone 12 Pro, जानें कैसे उठाएं ऑफर का लाभ

फ्रिज को किसी मिस्त्री से ठीक करवाने से पहले इन टिप्स को करें फॉलो

  • सबसे पहले आपको अपने फ्रिज के टेम्परेचर को चैक करना होगा और देखना होगा कि आपके फ्रिज का टेम्परेचर ठीक तरह से एडजस्ट है या नहीं। बता दें कि फ्रिज के लिए नॉर्मल टेम्परेचर 35-38°F (1-3°C) सेट होना चाहिए।
  • अगर तापमान सेट करने के बाद फ्रिज ठीक तरह से ठंड़ा नहीं कर रहा है तो इसके बाद दरवाजे की सील की चेक करना चाहिए। क्योंकि कभी-कभी कटी हुई या घिसी हुई दरवाजे की सील के कारण से भी फ्रिज की कूलिंग बाहर आती रहती है और इसमें ठीक से ठंडक नहीं हो पाती है।
  • कंडेनसर कॉइल को साफ करने से भी आपका फ्रीज अच्छी कूलिंग करने लगेगा, क्योंकि गंदी कंडेनसर कॉइल फ्रिज को ज्यादा गर्म कर सकती है जिससे फ्रिज ठीक से ठंडा नहीं कर पाता है। ऐसे में फ्रिज के पीछे या नीचे की तरफ लगी हुई कॉइल को वैक्यूम या मुलायम ब्रश की मदद से साफ करन देना चाहिए।
  • इन सभी टिप्स को अपनाने के बाद चेक करें कि फ्रिज में दिए गए एयर वेंट्स तो कहीं ब्लॉक नहीं हो गए हैं और इसके साथ ही फ्रिज में दिए गए पंखे को भी चेक करें। फ्रिज को ठंडा करने के लिए ठंड़ी हवा का फ्रिज में फ्लो करना बहुत ही जरूरी है। इन सब को चेक और ठीक करने के बाद भी आपका फ्रिज सही से काम नहीं कर रहा है तो ही किसी प्रोफेशनल इलेक्ट्रीशियन या अच्छे मिस्त्री से इसकी मरम्मत करवा लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

Exit mobile version