Wednesday, October 23, 2024
HomeटेकiPhone 15 Series की लॉन्चिंग के बाद Tim Cook ने उठाया बड़ा...

iPhone 15 Series की लॉन्चिंग के बाद Tim Cook ने उठाया बड़ा कदम! Apple CEO की कंपनी में क्या कम होगी हिस्सेदारी?

Date:

Related stories

iPhone 16 Series Launch: अपग्रेड से लेकर अनुमानित कीमत तक, जानें Apple के Glowtime Event से जुड़ी खास बातें

iPhone 16 Series Launch: 9 सितंबर का दिन iPhone प्रेमियों के लिए बेहद खास होने वाला है। दरअसल इसी दिन Apple की ओर से Glowtime Event का आयोजन किया गया है जिसमें iPhone 16 Series के डिवाइस लॉन्च होने की खबर है।

Apple और OpenAI से क्यों डरे हुए हैं Elon Musk? जानें अंदर की बात

Elon Musk: अमेरिका के कैलिफोर्निया में 10 जून से...

Tim Cook: दुनिया को तकनीक के बड़े मुकाम पर ले जाने वाले एप्पल कंपनी के फाउंडर टिम कुक से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आप जानते ही होंगे कि टिम कुक के पास बड़ी मात्रा में संपत्ति है। टिम कुक दुनिया के सबसे रईस इंसानों में से एक है। ऐसे में हाल ही में टिम कुक ने अपनी संपत्ति में बड़ा इजाफा किया है। अगर आप नही समझे तो बता दें कि टिम कुक एक अचानक से 345 करोड़ से अधिक की कमाई की है। जानिए उन्होंने इतनी बड़ी कमाई कैसे की।

टिम कुक को हुई भारी कमाई

आपको बता दें कि टिम कुक ने बीते दो सालों की सबसे बड़ी शेयर बिक्री की है। कुक को इन शेयरों की सेल के बाद टैक्स निकालने के बाद 4.15 करोड़ डॉलर हासिल हुए हैं। इस रकम को भारतीय करेंसी में देखें तो ये लगभग 345.38 करोड़ रुपये होती है।

टिम कुक ने की इतने शेयरों की बिक्री

अमेरिकी शेयर बाजार को दी गई जानकारी के मुताबिक, टिम कुक ने 511000 शेयरों की सेल की है। इस शेयरों में टैक्स निकालने से पहले 8.78 करोड़ डॉलर थी। इस सेल के बाद टिम कुक के पास एप्पल के 33 लाख शेयर रह गए हैं, जिनकी कुल वैल्यू 56.5 करोड़ डॉलर है। फाइलिंग से पता चलता है कि टिम कुक ने साल 2021 के बाद इतनी बड़ी संख्या में शेयरों को पहली बार बेचा है। इससे पहले टिम कुक ने साल 2021 के अगस्त में शेयर बेचकर 35.5 करोड़ डॉलर की कमाई की थी।

एप्पल में हिस्सेदारी पर नहीं पड़ेगा प्रभाव

अगर आप ये सोच रहे हैं कि टिम कुक ने एप्पल शेयरों में बिक्री की है, ऐसे में एप्पल में उनकी हिस्सेदारी पर इसका असर पड़ेगा, तो आप गलत है। दरअसल टिम कुक को कंपनी के सालाना कंपेजेशन योजना के तहत इतने शेयर मिले हुए हैं। वहीं, सितंबर 2023 में एप्पल की कुल वैल्यू में कमी देखी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल एप्पल की वैल्यूएशन में अभी तक 628 अरब डॉलर की कमी आ चुकी है। हालांकि, इसके बाद भी एप्पल ने सितंबर में आईफोन 15 सीरीज को बिना कीमत बढ़ाए लॉन्च किया था। मगर इसके बाद भी एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार है। एप्पल की मार्केट कैप 2.7 लाख करोड़ डॉलर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here