Home एजुकेशन & करिअर Top Websites for Students: हर स्टूडेंट को पता होना चाहिए ये 5...

Top Websites for Students: हर स्टूडेंट को पता होना चाहिए ये 5 बेस्ट वेबसाइट, स्मार्टनेस के साथ बढ़ेगा दिमाग

Top Websites for Students: ये 5 वेबसाइट सभी स्कूली छात्रों को जरुर पता होना चाहिए।

0

Top Websites for Students: किताबों और बैग के बोझ से स्कूली बच्चे दबते जा रहे हैं, हालांकि सरकार की तरफ से शिक्षा में कई सुधार वाले कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में हर माता पिता चाहते हैं कि, उसका बच्चा पढ़े और आगे बढ़े। इसके लिए वह अपनों बच्चों को अलग क्लास भी दिलवाते हैं। ऐसे में छात्रों के सामने सबसे बड़ी समस्या ये आती है कि, वह इतने सारे काम को कैसे करें? आज हम छात्रों को इन्हीं उलझनों से निकालने वाली 5 बेहतरीन वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन वेबसाइट की मदद से छात्र घंटों का काम मिनटो में कर सकते हैं और वो भी परफेक्शन के साथ। इसलिए इन वेबसाइट की जानकारी हर छात्र को जरुर होना चाहिए। इसके बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर Bishal Nandi नाम के एक्स यूजर ने शेयर किया है। इन वेबसाइट का इस्तेमाल करके छात्र अपनी दिमाग को और भी ज्यादा स्मार्ट बना सरते हैं।

MathGPTPro से गणित के कठिन सवालों को सुलझाएं

मैथ जैसे विषय के कठिन सवालों को सुझाने में सबसे ज्यादा मदद MathGPTPro करता है। ये एक ऐसी वेबसाइट है जो कि, स्टूडेंट्स की काफी मदद कर सकती है। ये यह गहन अध्ययन और समझ के लिए इनपुट देती है।

Wolfram Alpha तथ्यात्मक प्रश्नों का उत्तर मिलता है

ये एक ऐसी वेबसाइट है जो कि, तथ्यात्मक प्रश्नों का उत्तर देती है और छात्रों के दिमाग को पहले से ज्यादा मजबूत बनाने में मदद करती है।

Google Scholar विद्वानों और साहित्य की जानकारी देगा


Google Scholar का इस्तेमाल डॉक्यूमेंट को सही तरीके से रेखांकित करने के लिए किया जाता है। इससे छात्र विशेष रूप से विद्वानों के साहित्य और शैक्षणिक संसाधनों की जानकारी ले सकते हैं और वो भी पूरी तरह से सटीक।

Quizlet क्विज़ से छात्रों का दिमाग बढ़ता है


छात्रों की मदद के लिए Quizlet को बनाया गया है। क्विज़लेट एक वेब टूल और मोबाइल ऐप है। इसकी मदद से फ्लैशकार्ड और गेम-आधारित सवालों से छात्रों की बौधिक क्षमता बढ़ाई जाती है।इसकी मदद से छात्र अध्ययन सेट को स्क्रैच से डिज़ाइन अपनी मर्जी से कर सकते हैं।

Purdue OWL की निःशुल्क सेवा का उठाएं लाभ

पर्ड्यू राइटिंग लैब की तरह काम करता है। ये निःशुल्क सेवा देता है। इसकी मदद से छात्र किसी भी तरह का कंटेन्ट लिखवा सकते हैं। ये छात्रों को मुफ्त में लेखन गाइड करता है।

ये सभी पांचों साइट छात्रों का समय तो बचाते ही हैं, इसके साथ ही उनको स्मार्ट भी बनाती हैं। इनकी जानकारी छात्रों को जरुर होनी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version