Home टेक UIDAI ने ChatGPT से बेहतर Adhar Mitra AI टूल को किया लॉन्च,...

UIDAI ने ChatGPT से बेहतर Adhar Mitra AI टूल को किया लॉन्च, आधार कार्ड से जुड़ी समस्या को मिनटों मे करेगा हल

0

Adhar Mitra AI Tool: आपने अब तक चैटजीपीटी और इस जैसे कई AI बेस्ड टूल चैटबॉट के बारे में सुना ही लिया होगा लेकिन अब भारत ने भी अपना एक चैटबॉट लॉन्च कर दिया है लेकिन इस चैटबॉट का इस्तेमाल आधार कार्ड से जुडी हुई सेवाओं के लिए किया जा सकेगा। आपको बता दें कि आधार कार्ड को जारी करने वाली नोडल एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीआई (Unique Identification Authority of India- UIDAI) ने इस चैटबॉट आधार मित्र’ (Aadhaar Mitra) को लॉन्च किया है। तो आइये जानते हैं इससे जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में।

ये भी पढ़ें: कंटेंट क्रिएटर्स की लाइफ को और भी आसान बनाने आ रहा Apple MacBook Air, डिस्प्ले में होगा बड़ा बदलाव

UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी

यूआईडीएआई ने आधार मित्र चैटबॉट के लॉन्च को लेकर ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। कंपनी ट्वीट में लिखा कि “यूआईडीएआई का एआई/एमएल आधारित चैटबॉट नागरिकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लॉन्च कर दिया गया है। इसके माध्यम से नागरिक पीवीसी आधार का स्टेटस, शिकायतों का पंजीकरण और ट्रैक कर सकते हैं”। आपको बता दें कि यूआईडीएआई ने प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा जारी की गई रैंकिंग की रिपोर्ट को लेकर अक्टूबर 2022 के महीने में सार्वजनिक शिकायतों से जुड़े समाधान में सभी ग्रुप A मंत्रालयों, विभागों और स्वायत्त निकायों में लगातार पिछले तीन महीनों से सबसे ऊंचे स्थान पर है।

ऐसे करें इस चैटबॉट का इस्तेमाल

आधार मित्र चैटबॉट का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको uidai.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद इसके होम पेज के बॉटम पर राइट साइड में ‘आधार मित्र’ बॉक्स का ऑप्शन दिखेगा। फिर इस पर क्लिक कर यह चैटबॉट ओपन हो जाएगा। इसके बाद आप आप अपनी समस्या से जुड़े सवालों के जवाब चैटबॉट सर्च बॉक्स में लिखने होंगे और एंटर का बटन दबाना होगा। फिर आपके सवाल का जवाब आपके सामने होगा। इसके अलावा आप ऊपर ट्वीट में दिये गए QR कोड़ को स्कैन कर इसकी जानकारी ले सकते हैं।

इन कार्यों के लिए हो सकेगा इस्तेमाल

आप इस चैटबॉट के जरिए अपने आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं। इसके लिए अब आपको वेबसाइट पर समस्या से जुड़ी चीजों को समझने करने के लिए समय बिताने की जरूरत नहीं है। यह चैटबॉट आधार अपडेट स्टेटस, पीवीसी स्टेटस, नया आधार बनवाने, कोई कंप्लेंट रजिस्टर करने या नई शिकायत दर्ज कराने से संबधित जैसे आपके सवालों के जवाब को फटाफट व बेहतर ढंग से दे पाएगा। वहीं इस चैटबॉट को लॉन्च कर कंपनी ने यूआईडीएआई की वेबसाइट से जुड़ी जानकारी लेना पहले के मुकाबले काफी आसान कर दिया है। आपको बता दें कि यूआईडीएआई ने प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा जारी की गई रैंकिंग की रिपोर्ट को लेकर अक्टूबर 2022 के महीने में सार्वजनिक शिकायतों से जुड़े समाधान में सभी ग्रुप A मंत्रालयों, विभागों और स्वायत्त निकायों में लगातार पिछले तीन महीनों से सबसे ऊंचे स्थान पर है।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version