Home टेक कंप्यूटर या लैपटॉप की Window को जल्द कर लें अपडेट, वरना पछताने...

कंप्यूटर या लैपटॉप की Window को जल्द कर लें अपडेट, वरना पछताने के अलावा नहीं बचेगा कोई चारा

0

Windows 10 & 11 Update: आज के समय में लोगों को हैकर्स के द्वारा कई तरिकों से फंसाया जा रहा है और इसको लेकर अब खबर आई है कि, अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर Windows 10 and 11 का इस्तेमाल करते हो तो आप इसे जल्द से जल्द अपडेट कर लें। मीडिया में जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार कई हैकर्स एक ऐसा सॉफ्टवेयर बना रहे हैं जिसका यूज आपके सिस्मट में इंस्टॉल Windows OS (विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम) की कमीयों के कारण इसका फायदा उठाकर आपके सिस्टम पर Ransom अटैक कर हैक कर सकते हैं। एक बार सिस्टम हैक होने के बाद हैकर्स इसमें मौजूद जरूरी फाइल्स तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy M14 5G के आते ही पलटी बाजी, फीचर्स के सामने बड़ी-बड़ी कंपनियां हुई ढेर

हो सकता है Ransom अटैक

माइक्रोसॉफ्ट ने इस अटैक से बचने के लिए अपनी Window 10 और 11 के लिए ‘जीरो डे वल्नरेबिलिटी’ अपडेट रिलीज किया है और जिसे यूजर्स को जल्द से जल्द बिना देर किये अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लेना चाहिए और माइक्रोसॉफ्ट ने इसकी सलाह भी दी है। कंपनी के मुताबिक ‘CVE-2023-28252’ नाम से एक Ransom को डिस्कवर किया गया है और इस बग काे जरिए हैकर्स लोगों के सिस्टम सिक्योरिटी मैनेजमेंट डेटाबेस तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

ये जगह हैं निशाने पर

साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने जानकारी दी है कि हैकर्स अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर Ransom अटैक करने वाले हैं और इसके जरिए काफी लोगों का डाटा भी चुराया जा सकता है। इसके जरिए हैकर्स कम सिस्टम सिक्योरिटी वाले छोटे बिजनेस को अपना टारगेट बना रहे हैं। हैकर्स एशिया, नॉर्थ अमेरिका और मिडल ईस्ट रीजन में छोटे बिजनेस फर्मों को अपना निशाना बना रहे थे।

ऐसे करें सिस्टम अपडेट

सबसे पहले अपने सिस्टम यानी कंप्यूटर या लैपटॉप को अपडेट करने के लिए सर्च बार वाले ऑप्सन में जाकर ‘Window Update’ सर्च करें। इसके बाद आपको विंडोज अपडेट का एक ऑप्शन दिखाई देगा और यहां पर ‘Check Update’ का पर क्लिक करें। फिर आपका सिस्टम विंडोज अपडेट करने लगेगा। इसके अलावा कंप्यूटर में Window Update का ऑप्शन हमेशा के लिए ऑन रखना चाहिए और इसके जरिए Window के जरूरी व लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट आपके सिस्टम में अपने आप ही आते रहेंगे।

ये भी पढ़ें: Google Pixel 8 Series में मिलेंगे ये दो खास फीचर्स, लॉन्च से पहले दबदबा करेंगे कायम!

Exit mobile version