Thursday, October 24, 2024
HomeटेकVivo PMLA Case: चीनी स्मार्टफोन कंपनी पर ईडी ने कसा शिकंजा, एक...

Vivo PMLA Case: चीनी स्मार्टफोन कंपनी पर ईडी ने कसा शिकंजा, एक चाइनीज नागरिक सहित 4 गिरफ्तार; जानें क्‍यों हुई कार्रवाई

Date:

Related stories

Vivo PMLA Case: स्मार्टफोन बाजार की बड़ी चीनी कंपनी वीवो की मुश्किले बढ़ सकती है। दरअसल वीवो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े 4 लोगों को ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय (Vivo PMLA Case) ने गिरफ्तार किया है। इसमें से एक चीनी नागरिक शामिल है। इसके साथ ही लावा फोन कंपनी के इंटरनेशनल एमडी भी भी सम्मिलित है। आपको बता दें कि इन सभी को धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया गया है।

ईडी ने चार लोगों को किया गिरफ्तार

वहीं, केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने जिन चार लोगों को गिरफ्तार किया है, उनमें चीनी नागरिक एंड्रयू कुआंग, लावा फोन कंपनी के एमडी हरि ओम राय, राजन मलिक और चार्टेड अकाउटेंट नितिन गर्ग को गिरफ्तार किया गया है।  मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि चारों लोगों को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है।

ईडी करेगी कस्टडी की मांग

ईडी इन चारों को कोर्ट में पेश करके इनकी कस्टडी की मांग करेगी। ईडी ने एक साल पहले वीवो कंपनी और उससे जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। उस दौरान ईडी ने दावा किया था, उसने एक बड़े धन शोधन मामले को पकड़ा है। जांच एजेंसी ने दावा करते हुए कहा था कि इस रैकेट में चीनी नागरिक के साथ कई भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं।

ईडी ने किया था रैकेट का भंडाफोड़

ईडी ने बताया था कि वीवो कंपनी से जुड़े 48 जगहों पर छापेमारी की गई थी। इस दौरान वीवो से संबंधित 23 कंपनियों पर रेड डाली गई थी। इसमें ग्रैंड प्रॉस्पेक्ट इंटरनेशनल कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड (जीपीआईसीपीएल) भी शामिल है। ईडी का कहना है कि कंपनी की स्थापना में कई तरह की गड़बड़िया की गई है। इसी को लेकर धन शोधन का मामला बनता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here