Home टेक क्या है Dumb Phone जिसे खरीदने के लिए पागल हो रहे लोग?...

क्या है Dumb Phone जिसे खरीदने के लिए पागल हो रहे लोग? जानें स्मार्टफोन और डंब फोन के बड़े अंतर

0

Dumb Phone: इन दिनों अचानक से सोशल मीडिया से लेकर गूगल के सर्च इंजन तक पर एक शब्द काफी तेजी सर्च किया जा रहा है और वो है Dumb Phone ये एक ऐसा फोन है जिसे खरीदने के लिए भारतीय टूट पड़े है. खासबात ये है कि, इस डंब फोन ने स्मार्टफोन के लिए मुश्किल खड़ी की हुई है।

डंब फोन क्या है?

भारत में ही इसके 120 करोड़ यूजर्स हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। खास बात ये है कि, ये डंब फोन स्मार्ट फोन यूजर्स के लिए मुश्किल खड़ी किए हुए है।  डंबफोन में ना इंटरनेट  है और न ही कैमरा है। इससे सिर्फ कॉल उठाई जा सकती है और मैसेज सेंड किए जा सकते हैं। एक तरह से पुराने कीपैड फोन की तरह ही है ये डंब फोन। एप्पल और  एंड्रॉयड फोन के आने से डंब फोन की अहमियत कम हो गई थी लेकिन अचानक से यूजर्स के द्वारा ये फोन खरीदे जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, 2018 से 2021 के बीच गूगल पर डंबफोन की सर्च 89 फीसदी तक बढ़ी है। 10 में से 1 शख्स डंबफोन का इस्तेमाल करता है। डंब फोन की खासियत ये है कि, ये  1500 से 3000 रुपये की कीमत में मिल जाते हैं और इनकी बैटरी भी 3 से 4 दिन तक चलती है। डंब फोन काफी मजबूत और टिकाऊ होते हैं।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 999 रुपये में खरीदें POCO X5 PRO 5G लेटेस्ट स्मार्टफोन, पहले नहीं देखा होगा ऐसा धमाकेदार ऑफर

स्मार्टफोन के लिए कैसे मुसीबत बना डंब फोन?

कई सारी ऐसी रिसर्च सामने आयी हैं जिसमें ये खुलकर सामने आया है कि, स्मार्टफोन के यूज से लोगों में तनाव बढ़ रहा है और उनकी याददाशत कमजोर हो रही है। इसलिए अब लोग स्मार्टफोन को छोड़ इन डंब फोन की तरफ बढ़ रहे हैं। डंबफोन काफी मजबूत और टिकाऊ होते हैं। जिसके कारण लोगों को इन्हें रखने में किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं होती है। आपको जानकर हैरानी होगी की भारत में पिछले 2 सालों में स्मार्टफोन की सेल पर 10 फीसदी की गिरावट देखी गई है।

ये भी पढ़ें: CAR SALES IN JANUARY 2023 IN INDIA: MARUTI और TATA को धकेलकर आगे निकली TOYOTA, एक झटके में बेच डाली इतनी कारें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version