Home टेक 5 स्टार और 3 स्टार AC में क्या होता है अंतर और...

5 स्टार और 3 स्टार AC में क्या होता है अंतर और किसे खरीदना फायदेमंद…यहां जानें

0

3 & 5 Star AC Rating: देश में गर्मियों ने दस्तक दे दी है और ऐसे में कई लोग एयर कंडीशनर (AC) खरीदने के बारे में सोच रहे होंगे, तो कई लोग एसी खरीदने की प्लानिंग कर रहे होंगे। अगर आप भी इस गर्मियों के सीजन में एसी खरीदने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है। दरअसल हम आपको एसी में मिलने वाली 3 स्टार और 5 स्टार इलेक्ट्रिसिटी रेटिंग के बारे में बताने वाले हैं। जिसे आपको एसी खरीदने से पहले ध्यान में रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं इस 3 और 5 स्टार रेटिंग के बीच क्या फर्क है।

ये भी पढ़ें: Fast Track ने Bluetooth कॉलिंग के साथ लॉन्च की नायाब स्मार्टवॉच, फीचर्स और लुक खरीदने को कर देंगे मजबूर

क्या होती है 3 और 5 स्टार रेटिंग?

ये इलेक्ट्रिसिटी स्टार रेटिंग ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा इलेक्ट्रिक होम अप्लायंस को दी जाती है और यह रेटिंग इस बात को दर्शाती है कि कोई भी अप्लायंस कितना एनर्जी एफिशिएंट। ये रेटिंग एक स्टार से लेकर पांच स्टार के बीच में होती है। यह रेटिंग एनर्जी एफिशिएंसी (बिजली की खपत) के हिसाब से प्रोडक्ट को दी जाती है।

क्या अंतर है 3 और 5 स्टार रेटिंग वाले AC में

आपको बता दें कि 3 स्टार और 5 स्टार AC सबसे ज्यादा पॉपुलर एसी टाइप होते हैं। अगर बात करें 5 स्टार AC की तो ये सबसे ज़्यादा एनर्जी एफिशिएंट होते है और 1 स्टार AC सबसे ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। AC जितना ज़्यादा एनर्जी एफिशिएंट होता है तो बिजली का बिल भी उतनी ही कम आता है। उदाहरण के तौर पर 3 स्टार रेटिंग वाले एसी 1.1 यूनिट प्रतिघंटे के हिसाब से बिजली की खपत करते हैं तो वहीं 1.5 टन का 5 स्टार रेटिंग वाला एसी 0.84 यूनिट प्रतिघंटे के हिसाब से बिजली खर्च करता है। 5 स्टार एसी में बड़ा कंडेनसर होता है जिस कारण यह इलेक्ट्रिसिटी एफिशिएंट होते वहीं 3 स्टार रेटिंग्स वाले AC में छोटे कंडेनसर होते हैं जो कि कम एनर्जी एफिशिएंट होते हैं। इसलिए इनके चलाने से बिजली का बिल ज्यादा आता है।

Exit mobile version