Home टेक इस तरह से कूलर चलाने पर क्या कम होती है इसकी परफॉर्मेंस!...

इस तरह से कूलर चलाने पर क्या कम होती है इसकी परफॉर्मेंस! जानें क्या है सच

0

Air Cooler Tips: चिलचिलाती गर्मी पड़ना शुरू हो चुकी है और ऐसे में आप गर्मी से बचने के लिए घर को ठंडा रखने की कोशिश करते हैं, जिसमें घर को ठंडा करने के लिए लोग दिन भर एसी और कूलर का चलाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी महसूस किया है या कभी आपके मन में सवाल आता है कि क्या दिन भर कूलर चलाने से इसकी परफॉर्मेंस कम हो जाती है। तो आइए इससे जुड़ी जानकारी के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें: आग लगाने आ रही Maruti Suzuki Fronx, Citroen C3 Aircross और MG EV Comet, लॉन्च होते ही ऑटो मार्केट में मचेगी तबाही!

ऐसे करता है एयर कूलर काम

एयर कूलर की परफॉर्मेंस कम होने से संबधित परेशान जानने के लिए हमें सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि एयर कूलर कैसे काम करते हैं। एयर कूलर से ठंड़ी हवा खाने के लिए इसमें पानी की मदद से गीले कूलिंग पैड के जरिए हवा आती है और कूलर ठंडी हवा देना शुरू कर देता है।

पूरा दिन चलाने गिरती है परफॉर्मेंस

अब बात करें मन में आए सवाल की तो क्या गर्मियों कूलर को पूरे दिन चलाने से इसकी परफॉर्मेंस पर नाकारात्मक असर पड़ता है? जब एयर कूलर को पूरे दिन के लिए चलाया जाता है, तो इसके कूलिंग पैड में पानी और खनिज जमा से ये खराब हो जाते हैं और इसकी परफॉर्मेंस पर इसका असर पड़ता है। इस कारण ठंड़ी हवा और कूलर का एयरफ्लो भी कम हो जाता है। यानी आपके सवाल का जवाब है हां, ऐसा हो सकता है। इसके अलावा गर्मी में पूरे दिन एयर कूलर को चालू रखने से नमी का स्तर घर में काफी ज्यादा हो जाता है, जिस कारण हवा अधिक नम और चिपचिपी महसूस होती है।

ध्यान रखें ये बातें

बता दें हर एयर कूलर अलग प्रकार से काम करता है और इनकी परफॉर्मेंस भी इनके हिसाब से होती है। ऐसे में एयर कूलर खरीदते समय ज्यादा लंबे समय तक चलने वाले डिजाइन के एयर कूलर को ही लेना चाहिए और ऐसा मॉडल ले जो आपके काम के हिसाब से सही हो।

ये भी पढ़ें: जल्द लॉन्च होंगी Hero-Harley और Bajaj-Triumph की 3500CC मोटरसाइकिल, Royal Enfield समेत कई कंपनियों की बिगड़ सकती है तबीयत!

Exit mobile version