Home टेक ChatGPT Edu के लॉन्च होते ही हर यूजर बनेगा AI का बादशाह? जानें...

ChatGPT Edu के लॉन्च होते ही हर यूजर बनेगा AI का बादशाह? जानें छात्रों -शिक्षकों की जिंदगी कैसे होगी आसान?

ChatGPT Edu के इस्तेमाल से छात्र और शिक्षक दोनों ही लाभ उठा सकते हैं।

0
ChatGPT Edu 
ChatGPT Edu 

ChatGPT Edu: OpenAI ने ChatGPT Edu को लॉन्च कर दिया है। ये विश्वविद्यालयों के लिए डिज़ाइन की गई AI तकनीक का एक खास वर्जन है। चैटजीपीटी GPT-4o से प्रेरित है। इसकी खासियत की बात करें तो इसमें Data Analysis, Web Browsing, Document Summarization और Robust Security जैसी खूबी मिलेंगी।

ChatGPT Edu को लाने का उद्देश्य

ChatGPT Edu को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल, टेक्सास विश्वविद्यालय, एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी और न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय जैसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में ChatGPT Enterprise की सफलता के बाद बनाया गया है। इन सभी नामी संस्थानों ने शैक्षणिक अनुभवों और स्किल को बढ़ाने के लिए एआई का लाभ उठाया जा रहा है। जिससे शिक्षकों और छात्रों की जिंदगी काफी आसान हो गई है।

विश्वविद्यालयों ने ChatGPT की मदद से शिक्षा को बढ़ाने और इसका लाभ उठाने के लिए AI इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही आंकड़ों को इकठ्ठा करने के लिए भी इन बड़े विश्वविद्यालयों ने इसकी मदद ली है।

बड़े विश्वविद्यालयों के लिए AI बना वरदान

कोलंबिया विश्वविद्यालय प्रोफेसर नबीला एल-बासेल ने ओवरडोज से होने वाली मौतों को कम करने के उद्देश्य से रणनीतियों में AI का शामिल किया और भविष्य री रणनीति तैयार की है। उनकी टीम ने एक GPT बनाया जो बड़े डेटासेट का तेज़ी से एनालाइज कर सकता है और कुछ सेकंड में हफ्तों के शोध का परिणाम दे सकता है।

AI का इस्तेमाल किस तरह से एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर क्रिस्टियन रेव्स कर रही हैं, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि वह पने छात्रों के लिए जर्मन का अभ्यास करने के लिए एक कस्टम लैंग्वेज बडीज जीपीटी पर काम कर रही हैं। इसकी मदद से छात्रों को भाषा समझने और सीखने में मदद मिलेगी।

ChatGPT Edu की खूबी

ChatGPT Edu में GPT-4o का इस्तेमाल किया गया है। इसकी मदद से पाठ व्याख्या, कोडिंग और गणित के सामाधान में किया जा सकता है। इसकी मदद से डेटा विश्लेषण, वेब ब्राउज़िंग और दस्तावेज़ की समरी तैयार करने में किया जा सकता है। ये 50 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है। ये सुरक्षा का मामले में भी काफी बेहतर है।

एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी में डिप्टी CIO काइल बोवेन ने अपने बड़े बयान में कहा कि, “हमारे शैक्षिक और परिचालन ढाँचों में OpenAI की तकनीक को एकीकृत करने से ASU में परिवर्तन में तेज़ी आती है। हम इन उपकरणों का उपयोग करने के लिए अपने समुदाय में सहयोग कर रहे हैं, जिससे हमारी शिक्षा अन्य संस्थानों के लिए एक स्केलेबल मॉडल के रूप में विस्तारित हो रही है।”

ChatGPT Edu उन स्कूलों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अपने छात्रों और कैंपस को एक नई तकनीक से आगे बढ़ाना चाहते हैं। ChatGPT Edu का लाभ छात्र और शिक्षकों दोनों को ही मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version