Home Uncategorized Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के तहत धामी सरकार बेटियों को दे...

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के तहत धामी सरकार बेटियों को दे रही है 51000 रूपये की धनराशि, जानें योग्ता समेत अन्य डिटेल

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana: उत्तराखंड सरकार द्वारा बेटियों को 51000 रूपये की धनराशि प्रदान की जा रही है।

0
Gaura Devi Kanya Dhan Yojana
फाइल फोटो प्रतीकात्मक

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana: राज्य सरकारों द्वारा बेटियों के लिए कई प्रकार की योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत बेटियों को 51000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है। बता दें कि यह योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही है जिसका मकसद बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है। चलिए आपको बताते है इस योजना के बारे में जिसका नाम गौरा देवी कन्या धन योजना है। चलिए आपको बताते है योजना से जुड़ी सभी अहम जानकारी

क्या है Gaura Devi Kanya Dhan Yojana?

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना की शुरुआत उत्तराखंड सरकार द्वारा बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए की गयी है। इस योजना के माध्यम से बेटी के जन्म पर 11000 रूपये की राशि लड़की के माता-पिता को दी जाएगी। इसके बाद 12वीं पास करने के बाद बेटियों को 51000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के फायदे

  • गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ उत्तराखंड की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और BPL कार्ड धारक परिवारों की बेटियों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो बच्चियों को दिया जा सकता है।
  • जब बेटी का जन्म होता है तो उसके माता-पिता को 11000 रुपए एक मुश्त रकम के रूप में दिए जाएंगे।
  • जब बालिका 12वीं पास कर लेगी तो उसे 51 हजार रूपये उसके बैंक खाते में फिक्स्ड डिपॉजिट अर्थात FD के रूप में जमा कर दिए जाएंगे।

इस योजना के लिए पात्रता

  • आवेदनकर्ता के माता-पिता को उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • बालिका BPL परिवार से संबंधित होनी चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए बालिका की आयु 25 वर्ष से अधिक ना हो।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग इस योजना के लिए पात्र हैं।

कैसे करें इस योजना के लिए आवेदन

इसके लिए सबसे पहले आप योजना की http://escholarship.uk.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप होम पेज पर आवेदन पत्र के ऑप्शन में क्लिक कर दें। फिर एक नया पेज आपके सामने खुलेगा। जिसमें आवेदन फॉर्म होगा। सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद DPO कार्यालय या फिर अपने स्कूल में अपने आवेदन फॉर्म को जमा करवा दें।

Exit mobile version