Sunday, October 27, 2024
HomeUncategorizedIsrael-Hamas War: इजरायल की हमास के खिलाफ सबसे बड़ी मोर्चाबंदी, लाखों सैनिक...

Israel-Hamas War: इजरायल की हमास के खिलाफ सबसे बड़ी मोर्चाबंदी, लाखों सैनिक उतारे; नेतन्याहू बोले-दशकों तक याद रहने वाला सबक देंगे

Date:

Related stories

Israel-Hamas War की पहली बरसी! मिडिल इस्ट में खींचतान के बीच हासिल क्या? जानें भविष्य में भारत पर कैसे पड़ सकता है असर?

Israel-Hamas War: मिडिल इस्ट में इजराइल और ईरान के बीच घमासान का दौर जारी है। हालाकि इसकी शुरुआत आज से ठीक एक वर्ष पहले 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी जब हमास की ओर से इजराइल (Israel) पर रॉकेट दागे गए थे।

Israel-Hezbollah War: हमास, हिजबुल्लाह के बाद इजराइल के निशाने पर हूती विद्रोही, बमबारी कर कईयों को उतारा मौत के घाट

Israel-Hezbollah War: मिडिल इस्ट के देशों की स्थिति वर्तमान में बेहद चिंताजनक प्रतीत होती नजर आ रही है। दरअसल मिडिल इस्ट (Middle Easet) के शक्तिशाली देशों में से एक इजराइल (Israel) ने अब चरमपंथी संगठन हमास और हिजबुल्लाह के बाद यमन में हूती विद्रोहियों पर निशाना साधा है।

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के युद्ध ने अब भीषण रूप ले लिया है । बता दें कि हमास ने शनिवार को इजरायल पर अचानक से हजारों रॉकेट दागे थे और उसमें घुसपैठ करने की कोशिश की थी। पास की तरफ से की गई इस हरकत के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री ने युद्ध का ऐलान कर दिया था। उसके बाद लगातार इजराइल और हमास में युद्ध चल रहा है।

‘इजराइल इस युद्द को खत्म करेगा’


इजरायल के प्रधानमंत्री ने मंगलवार को हमास को बड़ी चेतावनी दी उन्होंने कहा कहा कि “हालांकि इजरायल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया है”, लेकिन “इसे खत्म करेगा”. हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के तहत, इजरायल ने 3 लाख रिजर्व सैनिकों का बुलाया है। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट की मानें तो इससे पहले इजरायल ने साल 1973 के योम किप्पुर युद्ध में 4 लाख रिजर्व सैनिकों को बुलाया था। उस युद्द के बाद यह इजरायल की सबसे बड़ी लामबंदी है।


हमास समझ जाएगा कि हम पर हमला करके उन्होंने ऐतिहासिक गलती की है- पीएम नेतन्याहू

नेतन्याहू ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, “इजरायल युद्ध में है। हम यह युद्ध नहीं चाहते थे। इसे सबसे क्रूर और बर्बर तरीके से हम पर थोपा गया, हालांकि इजराइल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया, लेकिन इजराइल इसे खत्म करेगा।”

जानकारी के लिए बता दें कि इजराइल पर शनिवार की सुबह हुए अचानक हमास के हमले में अब तक 2,300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और और 700 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।


पीएम नेतन्याहू ने हमास पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी और इसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। आगे कहा कि हमास समझ जाएगा कि हम पर हमला करके उन्होंने ऐतिहासिक गलती की है। हम ऐसी कीमत वसूलेंगे जो उन्हें और इजरायल के अन्य दुश्मनों को आने वाले दशकों तक याद रहेगी।”

इसके साथ ही पीएम ने बंधक बनाए गए लोगों की दुर्दशा पर कहा, “हमास ने निर्दोष इजरायलियों के खिलाफ जो क्रूर हमले किए, वे चौंकाने वाले हैं। परिवारों को उनके घरों में मारना, एक उत्सव में सैकड़ों युवाओं की हत्या करना, और कई महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों का अपहरण करना, यहां तक ​​कि होलोकॉस्‍ट में बचे लोगों का भी। हमास के आतंकवादियों ने बच्चों को बांधा, जलाया और मार डाला, वे बर्बर हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here