Saturday, October 19, 2024
HomeविडियोDiabetes मरीज इन 3 तरीकों से शुगर को रखें कंट्रोल, जरा सी...

Diabetes मरीज इन 3 तरीकों से शुगर को रखें कंट्रोल, जरा सी लापरवाही साबित हो सकती है जानलेवा

Date:

Related stories

Diabetes मरीजों के लिए दुश्मन है ये 5 खाने की चीजें, बिना देर किए बना लें दूरी

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खान-पान और लाइफस्टाइल का...

Diabetes: डायबिटीज को लेकर डॉक्टर अक्सर सलाह देते हैं कि आप अपने लाइफस्टाइल में इन चीजों को खाने से परहेज करें। आपकी छोटी लापरवाही आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने शुगर लेवल को बार-बार मॉनिटर करें ताकि इसका असर आपकी जिंदगी पर ना पड़े। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट और दवाइयां का खास ख्याल रखें। वहीं डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने शुगर को कंट्रोल करने के 3 तरीके बताएं हैं और उन्होंने एक वीडियो के जरिए डायबिटीज मरीजों को खास जानकारी देती नजर आई।

इस तरह से रखें शुगर को कंट्रोल

  • खाना खाने से पहले का ब्लड शुगर अगर आपका 130 से कम है। यानी खाली पेट आपका ब्लड शुगर 130 से कम आ रहा है तो इसका मतलब आप सेफ हैं।
  • अगर आपका ब्लड शुगर खाना खाने के 2 घंटे बाद ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर कोई भी हो इसमें अगर शुगर लेवल 180 से कम आ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।
  • hba1c जो कि आपका 3 महीने का एवरेज शुगर बताता है अगर वह 7% से कम आ रहा है इसका मतलब आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कामयाब हो रहे है।

इस तरह से डायबिटीज को बढ़ने से रोके

डाइट पर करें फोकस

डाइट का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है क्योंकि इसका असर सीधा-सीधा ब्लड शुगर पर पड़ता है। आप ज्यादा चीनी या नमक वाले खाने से परहेज करें। इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जहां तक हो सके हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें।

एक्सरसाइज भी असरदार

एक्सरसाइज पर विशेष ध्यान ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने के लिए यह जरूरी है। आप अपने एक्सरसाइज को जारी रखें। कम से कम 30 मिनट की वॉकिंग तो जरूर करें क्योंकि आपकी सेहत के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी असरदार है।

नींद बेहद जरूरी

नींद की कमी भी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है और ऐसे में 7 से 8 घंटे की नींद लेनी बेहद जरूरी है।

हावी न होने दें स्ट्रेस

लाइफस्टाइल में स्ट्रेस को कम कर आप शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं और जहां तक हो सके योग, मेडिटेशन के जरिए आप इसे खुद पर हावी न होने दें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories