Saturday, October 19, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलThailand Street Food: चावल के साथ Crispy pork बेच रही यह हॉट...

Thailand Street Food: चावल के साथ Crispy pork बेच रही यह हॉट लेडी चलाती है पर्यटकों पर जादू, सामने सनी लियोन है फेल!

Date:

Related stories

Thailand Street Food: थाईलैंड नाम सुनने के साथ घूमने के शौकीन लोगों के मन में ख्याली पुलाव पकने लगते हैं। यह सच है कि भारतीयों के बीच यह फेवरेट डेस्टिनेशन लिस्ट में शुमार है और यहां जाने की चाहत ज्यादातर लोगों की होती है। यही वजह है कि दुनिया भर से पर्यटक Thailand छुट्टियों को एंजॉय करने के लिए जाते हैं लेकिन टॉप लिस्ट में शुमार है भारत भी शुमार है। कोलकाता में थाई महावाणिज्य दूतावास (Thai Consulate-General in Kolkata) के अनुसार 2023 में सबसे ज्यादा पर्यटकों की संख्या देखने को मिली और जनवरी से लेकर जून तक के बीच भारत से थाईलैंड जाने वाले लोगों की संख्या एक मिलियन से ज्यादा थी।

Thailand Street Food की डिमांड है पर्यटकों के बीच

निश्चित तौर पर पर्यटकों का यह आंकड़ा यह दर्शाने के लिए काफी है कि लोग थाईलैंड को किस कदर एंजॉय करते हैं। वहीं न सिर्फ यहां की खूबसूरती बल्कि यहां स्ट्रीट फूड्स (Thailand Street Food) का आनंद लेने के लिए भी भारतीय कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। खास बात यह है कि एक स्पेशल चावल के साथ यहां क्रिस्पी पोर्क को परोसा जाता है जो नॉनवेज लवर्स के लिए बेस्ट स्ट्रीट फूड्स की लिस्ट में है।

Thailand घूमने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे में अगर आप भी थाईलैंड घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इन 5 ट्रैवल टिप्स को याद रखने की जरूरत है। यहां सावधानी हटने के साथ दुर्घटना भी हो सकती है क्योंकि यहां की संस्कृति से लेकर भाषा तक काफी अलग है। ऐसे में आपको विशेष सावधानी की जरूरत है।

1. नगद साथ में रखने की है जरूरत

डिजिटलाइजेशन के इस युग में वैसे तो क्रेडिट कार्ड को स्वीकार किया जाता है लेकिन कई जगहों पर आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आप यह सोचकर बिल्कुल भी ना रहे कि वहां एटीएम से पैसे निकाल लेंगे ऐसे में नगद रखना जरूरी है।

2. Thailand में मौसम का रखें खास ख्याल

जून से अक्टूबर के बीच बारिश का मौसम है और नवंबर से लेकर फरवरी तक ठंड। ऐसे में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय ठंड के महीने को बताया जाता है। चाहे आप ठंड में या फिर बारिश में थाईलैंड जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप मौसम को ध्यान में रखते हुए कपड़े पैक करें।

3. Thailand की रीति रिवाज को दें सम्मान

यह सच है कि आप अपने देश से दूर कहीं और गए हैं और ऐसे में वहां की संस्कृति के बारे में थोड़ी बहुत रिसर्च कर ले। जैसे थाईलैंड के लोग एक दूसरे से हाथ जोड़कर मिलते हैं इसके अलावा मंदिर में जाने के समय कपड़ों का विशेष ध्यान रखें।

4. हर जगह अपनी सुरक्षा खुद करें

थाईलैंड की रात काफी मजेदार है लेकिन ऐसे में खास ख्याल रखने की आपको जरूरत है। बिना सोचे समझे किसी भी जगह पर ड्रिंक और स्मोक करने से बचें। अपने आप को होश में रखे और इस बात का ध्यान रखें कि आप वहां एंजॉय करने के लिए गए हैं। चूंकि वहां की संस्कृति काफी अलग है इसलिए आपकी एक जरा सी लापरवाही आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

5. Thailand जाने से पहले करवा लें ट्रैवल इंश्योरेंस

आप Thailand इंजॉय करने वाले हैं लेकिन अपने स्वास्थ्य के साथ जरा भी लापरवाही ना करें। इसके लिए जरूरी है कि आप ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर करवा लें ताकि बाद में मेडिकल बिल देखने के बाद आपकी मुसीबत ना बढ़ें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories