Home ख़ास खबरें Bangladesh Unrest: बंग्लादेश में तख्तापलट के बाद हिंसा का कहर! प्रदर्शनकारियों ने...

Bangladesh Unrest: बंग्लादेश में तख्तापलट के बाद हिंसा का कहर! प्रदर्शनकारियों ने अल्पसंख्यक ‘हिंदुओं’ को बनाया निशाना

Bangladesh Unrest: बंग्लादेश में तख्तापलट के बाद हिंसक प्रदर्शनकारियों ने देश में रहने वाले हिंदू अल्पसंख्यकों को निशाना बनाते हुए उन पर हमला किया है।

0
Bangladesh Unrest
फाइल फोटो- बंग्लादेश में हिंसा

Bangladesh Unrest: बंग्लादेश में तमाम सियासी उठा-पटक के बाद अंतत: तख्तापलट हो गया है और आवामी लीग की नेता शेख हसीना ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। शेख हसीना ने बीते दिन ही राजधानी ढाका छोड़कर भारत का शरण ले लिया था और यहां से वो लंदन के लिए रवाना हो सकती है।

बंग्लादेश में हुए इस तख्तापलट के दौरान जमकर हिंसा हुई है जिसकी चपेट में आने से कई सौ लोग मारे गए हैं। हालाकि प्रदर्शकारियों की सभी मांग पूरी होने के बाद भी हिंसा का कहर जारी होने की सूचना है। दावा किया जा रहा है कि उपद्रवी प्रदर्शनकारी अब बंग्लादेश (Bangladesh Unrest) में रहने वाले ‘हिंदू’ अल्पसंख्यकों को निशाना बना रहे हैं और उनके घरों, दुकानों व अन्य प्रतिष्ठानों पर हमला किया जा रहा है।

अल्पसंख्यक ‘हिंदुओं’ पर निशाना

बंग्लादेश में आरक्षण को लेकर शेख हसीना सरकार के खिलाफ चल रहा विरोध-प्रदर्शन अब रुख बदलता नजर आ रहा है। प्रदर्शनाकारियों की सभी मांगे लगभग पूरी हो चुकी हैं। आरक्षण कोटे को बंग्लादेश सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है और शेख हसीना भी पीएम पद से इस्तीफा देकर ढाका छोड़ चुकी हैं। हालाकि उपद्रवी प्रदर्शनकारी अब मौके का लाभ उठाकर ‘हिंदू’ अल्पसंख्यकों को चुन-चुनकर निशाना बना रहे हैं।

बंग्लादेश मीडिया द डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रदर्शनाकारियों ने कई जिलों में हिंदुओं के घरों और दुकानों को निशाना बनाया है और उन्हें आग के हवाले कर दिया है।वहीं हिंदुओं के घरों से कीमती सामान भी लूटे जा रहे हैं और मंदिरों को चुन-चुनकर तहस-नहस किया जा रहा है। बंग्लादेश की राजधानी ढाका से लेकर कालीगंज, हातिबंधा, पंचगढ़ और ओइक्या जैसे स्थानों पर अल्पसंख्यक ‘हिंदू’ वर्ग पर हमला होने की खबर है और उग्र प्रदर्शनकारी लगातार हिंसक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

हिंदू संगठन का दावा

बंग्लादेश में रहने वाले हिंदुओं के संगठन ‘वॉइस ऑफ बंग्लादेशी हिंदु’ ने बड़ा दावा किया है। हिंदू संगठन का दावा है कि सरकार विरोधी इस प्रदर्शन में बंग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले हिंदुओं के साथ अत्याचार किया जा रहा है।

हिंदू संगठन का कहना है कि देर रात असंख्य हिदुओं को मारा गया है और हिंदू महिलाओं के साथ दुष्कर्म किया जा रहा है। वहीं हिंदुओं की दुकान, घर व अन्य प्रतिष्ठानों को चिन्हित कर आग के हवाले कर दिया है। हिंदू संगठन ने इस मामले में बचाव के लिए सेना से गुहार लगाई है।

Exit mobile version