Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंकजान में PM Modi ने गाड़ दिया तिरंगा! AI, साइबर सुरक्षा, आतंकवाद,...

कजान में PM Modi ने गाड़ दिया तिरंगा! AI, साइबर सुरक्षा, आतंकवाद, UPI समेत लगभग सभी पहलुओं पर भारत का रखा पक्ष; जानें डिटेल

Date:

Related stories

India-China Relations: BRICS Summit में PM Modi और Xi Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, क्या Pakistan के लिए है खतरे की घंटी?

India-China Relations: रूस के कजान (Kazav) शहर में आयोजित BRICS Summit 2024 में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा है। दरअसल आज भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है।

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

PM Modi के Russia दौरे से पहले भारत-चीन के बीच LAC पर बनी नई सहमति, क्या Xi Jinping से BRICS Summit में हो सकती...

India-China Relations: सोशल मीडिया पर BRICS Summit को लेकर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी हैं। 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस (Russia) के कजान शहर में 22 अक्टूबर से शुरू होगा और 24 अक्टूबर को इसका समापन होगा।

किसानों को 21000 करोड़ तो बुजुर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज; NDTV World Summit में PM Modi ने दिया तीसरे कार्यकाल का ब्योरा

PM Narendra Modi at NDTV World Summit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 'NDTV World' चैनल को लॉन्च किया है। इस दौरान उन्होंने NDTV World Summit 2024 - The India Century कार्यक्रम को संबोधित किया।

Brics Summit 2024: PM Modi ने 16वें Brics Summit 2024 सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत कूटनीति और बातचीत का समर्थन करता है, न कि युद्ध का इसके अलावा उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात खुलकर रखी। इस दौरान उन्होंने एआई, साइबर सुरक्षा, आतंकवाद पर भी प्रकाश डाला।

PM Modi ने आतंकवाद, AI, समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

पीएम मोदी ने 16वें Brics Summit 2024 सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि “आतंकवाद और आतंकी वित्तपोषण से निपटने के लिए हमें संकल्प और एकता के साथ मिलकर काम करना चाहिए। ऐसे गंभीर मुद्दों पर दोहरे मापदंड के लिए कोई जगह नहीं है। हमें अपने देशों के युवाओं में कट्टरपंथ को रोकने के लिए सक्रिय रूप से कदम उठाने चाहिए। हमें संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन के लंबित मुद्दे पर मिलकर काम करने की जरूरत है”।

भारत में भी हरित विकास

PM Modi ने आगे कहा कि “2022 में लॉन्च किया गया ब्रिक्स वैक्सीन आर एंड डी सेंटर सभी देशों की स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ाने में मदद कर रहा है। हमें ब्रिक्स भागीदारों के साथ डिजिटल स्वास्थ्य में भारत के सफल अनुभव को साझा करने में खुशी होगी। जलवायु परिवर्तन हमारी साझी प्राथमिकता का विषय रहा है। ब्रिक्स रूस की अध्यक्षता में ओपन कार्बन मार्केट पार्टनरशिप के लिए बनी सहमति का स्वागत करता है।

भारत में भी हरित विकास, जलवायु-अनुकूल बुनियादी ढांचे और हरित संक्रमण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इंटरनेशनल सोलर अलायंस, कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर, ‘एक पेड़ मां के नाम’ जैसी पहल की गई हैं। पिछले साल COP 28 के दौरान हमने ग्रीन क्रेडिट्स जैसी महत्वपूर्ण पहल शुरू की थी। मैं ब्रिक्स भागीदारों को इन पहलों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं।”

खबर अपडेट हो रही है..,

Latest stories