Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्य'नाम बदलना इतिहास नकारने की कोशिश', पेरिस में India-Bharat विवाद पर बोले...

‘नाम बदलना इतिहास नकारने की कोशिश’, पेरिस में India-Bharat विवाद पर बोले कांग्रेस सांसद Rahul Gandhi

Date:

Related stories

Wayanad By-Election में जीत दर्ज करने के साथ ही Priyanka Gandhi रच देंगी इतिहास! अपने नाम करेंगी ये रिकॉर्ड

Priyanka Gandhi: वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad By-Election) के लिए बिगुल बज चुका है। इसी क्रम में कांग्रेस (Congress) की ओर से पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भी बतौर उम्मीदवार अपना नामांकन कर दिया है।

Priyanka Gandhi: पूर्व PM Indira, Sonia और Rahul Gandhi के बाद Congress महासचिव ने किया दक्षिण का रूख, जानें कारण

Priyanka Gandhi: देश की सियासत में एक और बड़ा घटनाक्रम देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक कांग्रेस (Congress) महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad Bypoll) के लिए पर्चा दाखिल कर दिया है।

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों यूरोपीय देशों की यात्रा पर हैं। अपनी यात्रा के दौरान फ्रांस पहुंचे राहुल गांधी ने एक बार फिर भारत सरकार की आलोचना की है। फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने हिंदुत्व, ‘India-Bharat‘ जैसे विषयों पर चर्चा की और अपने विचार रखे। इस दौरान उन्होंने कहा कि जो लोग चीजों का नाम बदलना चाहते हैं, वे इतिहास को नकारने का प्रयास कर रहे हैं।

‘BJP जो करती है उसमें कुछ भी हिंदूवादी नहीं’

उन्होंने कहा कि सत्ताधारी पार्टी किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करना चाहती है। इसके लिए वह कुछ भी कर बैठेंगे। उनके विचारों और कार्यों में कुछ भी हिंदूवादी नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने भी गीता पढ़ी है, कई उपनिषद पढ़े हैं, कई हिंदू किताबें पढ़ी हैं। लेकिन, भाजपा जो करती है, उसका जिक्र कहीं नहीं पढ़ा। वे बस लोगों को बरगलाने का काम करते हैं। लोगों को धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश करते हैं। उनके कुछ भी हिंदूवादी नहीं, बिलकुल भी नहीं।

‘..वे सत्ता पाने के लिए वे कुछ भी करेंगे’

उन्होंने कहा कि मैंने कहीं नहीं पढ़ा, किसी हिंदू किताब में नहीं, किसी विद्वान हिंदू व्यक्ति से कभी नहीं सुना कि आपको अपने से कमजोर लोगों को आतंकित करना चाहिए, नुकसान पहुंचाना चाहिए। इसलिए, यह विचार और शब्द पूरी तरह गलत हैं। वे किसी भी सूरत में हिंदू राष्ट्रवादी नहीं हैं। उनका हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। वे किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करना चाहते हैं और सत्ता पाने के लिए वे कुछ भी करेंगे।

‘नाम बदलना इतिहास नकारने की कोशिश’

भारत-भारत विवाद पर उन्होंने कहा कि जो लोग नाम बदलना चाहते हैं, वे इतिहास नकारने की कोशिश कर रहे हैं। संविधान में भारत को “इंडिया दैट इज भारत, राज्यों का एक संघ” के रूप में परिभाषित किया गया है। उन्होंने कहा कि ये राज्य इंडिया या भारत बनाने के लिए एक साथ आए हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन राज्यों में शामिल सभी लोगों की आवाज जोर से और स्पष्ट रूप से सुनी जाती है और किसी भी आवाज को कुचला या धमकाया नहीं जाता है। लेकिन, BJP इस आवाज को दबाना चाहती है और हम ऐसा नहीं होने देंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories