Home विदेश Diwali Holiday: अब अमेरिका में भी धूमधाम से मनाई जाएगी दिवाली, संसद...

Diwali Holiday: अब अमेरिका में भी धूमधाम से मनाई जाएगी दिवाली, संसद में छुट्टी का प्रस्ताव हुआ पास

0

Diwali Holiday: अमेरिका के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारत की तरह ही अब यहां पर दिवाली की छुट्टी का ऐलान किया गया है। यह छुट्टी अमेरिका के पेन्सिलवेनिया में होगी। बुधवार को दिवाली की छुट्टी को नेशनल हॉलीडे के रूप में मान्यता दी गई और छुट्टी का ऐलान किया गया। अमेरिका की तरफ से इस बात की जानकारी सीनेटर निकिल सवाल ने दी। उन्होंने इसके लिए एक ट्वीट भी किया और उसमें हिंदू त्योहार दिवाली के छुट्टी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बता दें कि दिवाली की छुट्टी को लेकर पेन्सिलवेनिया राज्य के सीनेट में वोटिंग करवाई गई थी इस वोटिंग में आधे से ज्यादा लोगों ने छुट्टी देने के पक्ष में वोट किया।

सीनेटर निकिल सवाल ने दी ये जानकारी

अमेरिका के सीनेट में इस साल नेशनल छुट्टियों को लेकर एक विधेयक पेश किया गया था। इस विधेयक में दिवाली के त्योहार पर राष्ट्रीय अवकाश देने की मांग की गई थी। इस छुट्टी की मांग अमेरिका के पेन्सिलवेनिया स्टेट के सीनेटर ग्रेग रोथमैन और सीनेटर निकिल सावल ने किया था। ऐसे में अब इसे मान्यता प्रदान कर दी । इसको लेकर सीनेटर निकिल सावल ने लिखा कि दिवाली का त्योहार मानने वाले सभी पेंसिल्वेनिया में रहने वाले लोगों के लिए खुश खबरी है। हमारे सीनेट से इस दिन छुट्टी की मान्यता दे दी गई है।

Also Read: Blue Tick हटाने के बाद Elon Musk ने लिया एक और बड़ा फैसला, इस तरह के Tweets पर दिखेगा असर

दक्षिण एशियाई लोगों को रिझाने की कोशिश

माई ट्विन टियर्स के रिपोर्ट के द्वारा इस दिवाली की छुट्टी को लेकर कहा गया है कि अमेरिका के पेंसिल्वेनिया शहर में सबसे ज्यादा ज्यादा दक्षिण एशियाई लोग रहते हैं। ऐसे में यहां के लोग दिवाली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं इसलिए उनके लिए अब इस दिवाली की छुट्टी का निर्धारण किया गया है।

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतिक है दिवाली

सीनेटर निकिल सावल भारतीय मूल के रहने वाले हैं। ऐसे में उन्होंने दिवाली के त्योहार को राष्ट्रीय त्योहार का दर्जा देने साथ ही इस दिन छुट्टी को लेकर फरवरी में प्रस्ताव भेजा था। उन्होंने इस त्योहार को लेकर वहां की सरकार को बताया था कि यह दिवाली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतिक है। यह त्योहार हमारे जीवन में हमेशा एक नया उदेश्य प्रदान करता है। ऐसे में इस त्योहार को राष्ट्रीय त्योहार की श्रेणी में शामिल करना चाहिए। वहीं इस विधेयक के पारित होने के बाद निकिल सावल ने सभी सीनेट के लोगों का धन्यवाद किया है।

ये भी पढ़ें: Delhi: बुजुर्ग, महिला, मजदूर के बाद अब बच्चों की बारी, कुपोषण की समस्या को ऐसे दूर करेंगे CM Arvind Kejriwal

Exit mobile version