Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंपूर्व राष्ट्रपति Donald Trump का बड़ा बयान, कहा 'Israel को Iran के...

पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump का बड़ा बयान, कहा ‘Israel को Iran के परमाणु सुविधाओं पर हमला…,’ क्या हम हिरोशिमा को भूल चुके हैं?

Date:

Related stories

Israel-Iran Conflict के बीच PM Netanyahu को मिला अमेरिकी THAAD मिसाइल सिस्टम! क्या Russia समर्थिक ईरान को लगेगा झटका?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट (Middle East) में इजराइल और ईरान के बीच आस्तित्व का जंग तेज होता नजर आ रहा है। इस तकरार में अमेरिका और रूस जैसे विकसित देश भी अपनी भरपूर दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

Israel-Iran Conflict: Middle East में तनातनी के बीच ईरान को बड़ा झटका, इजराइल ने एक सधी चाल से दुश्मन को किया चित

Israel-Iran Conflict: मडिल इस्ट में इजराइल और ईरान (Israel-Iran Conflict) के बीच संघर्ष का दौर जारी है। इसी बीच ईरान से बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों (Nuclear Facilities) और सभी सरकारी दफ्तरों पर बड़ा साईबर हमला (Cyber Attack) किया गया है।

Israel-Iran Conflict में नया मोड़! प्रेसिडेंट Masoud Pezeshkian से मिले Vladimir Putin; क्या Middle East में मचेगी खलबली?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट में संघर्ष का दौर जारी है। दरअसल ईरान की ओर से इजराइल पर जवाबी कार्रवाई के रूप में बैलिस्टिक मिसाइल (BM) दागने के बाद एक नई चिंगारी भड़क उठी है।

Donald Trump: Israel – हमास के बीच जारी जंग के बाद ईरान की एंट्री ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी है। Iran के तेवर इजरायल के खिलाफ काफी शख्त देखे जा रहे है। मालूम इजरायल ने हवाई हमले में हिजबुल्लाह (hezbollah) चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया था। जिसके बाद ईरान बुरी तरह बौखला गया है। (Iran- Israel war) मालूम हो कि ईरान ने 120 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल से इजरायल पर हमला कर दिया था। इजरायल ने बीते दिन दावा किया था कि उसने हसन नसरल्लाह ते चचेरे भाई Hashem Safieddine को मार गिराया। हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। इसी बीच पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump ने ईरान को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। दरअसल ट्रंप ने इजरायल को कहा है कि वह सबसे पहले ईरान के परमाणु सयंत्र पर हमल करें। जिससे एक बार दशकों पहले हिरोशिमा में हुए परमाणु हमले की भी चर्चा शुरू हो गई है। अगर इजरायल हमला करता है तो क्या ईरान में हिरोशिमा जैसा ही हाल हो जाएगा?

पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump ने क्या कहा?

अमेरिका का पू्र्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन के उम्मीदवार Donald Trump ने बीते दिन अपने एक बयान में कहा था कि Iran के मिसाइल हमले के जवाब में ईरान के न्यूक्लियर सुविधाओं को निशाना बनाना चाहिए। (Iran- Israel war) दरअसल एक कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप से पूछा गया कि वह ईरान के बारे में क्या सोचते है। इस पर ट्रंप ने कहा कि “मुझे लगता है कि वह गलत हैं। हमारे लिए सबसे बड़ा खतरा परमाणु हथियार है। ऐसे में जवाब होना चाहिए थे कि पहले न्यूक्लियर फैकल्टी को निशाना बनाया जाए और बाद में अन्य मुद्दों को देखा जाए”।

आयतुल्लाह अली खामेनेई ने Israel को चेताया

मालूम हो कि बीते दिन यानि 4 अक्टूबर को ईरान के सुप्रीम कमांडर आयतुल्लाह अली खामेनेई ने तेहरान की ग्रैंड मुसल्ला मस्जिद में जुमे की नमाज पढ़ाई। इसके बाद उन्होंने अपना संबोधन शुरू किया और इजरायल पर जमकर जुबानी हमला बोला। खामेनेई ने पूरी दुनिया के मुस्लिमों के एक जुट होने की अपील की। इसके अलावा उन्होंने इजरायल पर दुबारा हमले की भी चेतावनी दी थी।

हिरोशिमा पर हुआ था परमाणु हमला

आपको बताते चले कि साल 1945 में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका ने जापान के शहर हिरोशिमा पर परमाणु हमल कर दिया था। जिसके बाद पूरा हिरोशिमा में चारों तरफ लाशों का ढेर लग गया था। इस हमले के बाद हिरोशिमा पूरी तरह से तबाह हो गया था। यहां लोग पूरे साल मरते रहें। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस परमाणु हमले में करीब 140000 लोग मारे गए थे। हमले के बाद पूरा शहर विरान हो गया, मानों यहां कोई पहले रहता ही न हो।

क्या ईरान बन जाएगा हिरोशिमा

Donald Trump के इस बयान के बाद से पूरी दुनिया में एक बार फिर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है कि अगर Israel ईरान के परमाणु संयंत्रों पर हमला करता है तो क्या ईरान हिरोशिमा बन जाएगा। हालांकि कुछ हद तक यह सही है क्योंकि अगर ईजरायल परमाणु संयंत्रों पर हमला करता है तो उस शहरों को उभरने के लिए दशकों लग जाएंगे। इसके साथ ही तीसरे विश्व युद्ध की आशंका और बढ़ जाएगी।

क्या Hashem Safieddine अभी जिंदा है?

मालूम हो कि बीते दिन यानि 4 अक्टूबर से यह खबर काफी चर्चा में जहां इजारयल के कई अधिकारियों ने दावा किया है कि उसने हसन नसरल्लाह के भाई Hashem Safieddine को भी हमले में मार गिराया। हालंकि अभी हिजबुल्लाह की तरफ से इसे लेकर कोई भी पुष्टि नहीं की गई है। जानकारी के मुताबिक Hashem Safieddine हिजबुल्लाह के नया चीफ हो सकता है।

Latest stories