Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंअमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले Elon Musk का बड़ा ऐलान, जानें...

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले Elon Musk का बड़ा ऐलान, जानें क्यों स्विंग स्टेट के मतदाताओं को करेंगे 47 डॉलर का भुगतान?

Date:

Related stories

Donald Trump पर हुए हमले को लेकर सामने आई Joe Biden की प्रतिक्रिया; घटना की निंदा कर कह दी खास बात; पढ़ें रिपोर्ट

Donald Trump: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने है। इसको लेकर राष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में गहमा-गहमी का माहौल है। सियासी गहमा-गहमी के बीच ही अमेरिका के फ्लोरिडा शहर से एक हिंसक घटना सामने आई है।

Elon Musk: अमेरिका में 5 नंवबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) से पहले कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं कि क्या डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को दूसरा कार्यकाल मिलेगा या अमेरिका को कमला हैरिस (Kamala Harris) के रूप में पहली महिला राष्ट्रपति?

डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच चल रही चुनावी जंग के बीच ही अमेरिका (America) में एलन मस्क (Elon Musk) की एंट्री हो गई है। एलन मस्क ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि अमेरिका के स्विंग राज्यों (Swing State) के मतदाताओं को $47 दिया जाएगा। एलन मस्क ने ये ऐलान एक विशेष याचिका पर हस्ताक्षर करने के लिए किा है। हालाकि एलन मस्क के इस कदम ने कुछ कानूनी चिंताएं पैदा कर दी हैं जिसे समझना और संघीय कानून (Federal Law) का मत जानना बेहद जरूरी है।

US Presidential Election से पहले Elon Musk का बड़ा दाव

एलन मस्क ने अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए चल रहे प्रचार-प्रसार के दौरान बड़ा ऐलान किया है। एलन मस्क (Elon Musk) के आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर लिखा गया है कि “जो स्विंग स्टेट के वोटर हैं उन्हें $47 देने की योजना है। यह अमेरिका पीएसी पहल का हिस्सा है जिसका उद्देश्य पहले और दूसरे संशोधन का समर्थन करने वाली याचिका के लिए एक मिलियन हस्ताक्षर एकत्र करना है। लक्षित स्विंग राज्यों में पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, नेवादा, एरिज़ोना, मिशिगन, विस्कॉन्सिन और उत्तरी कैरोलिना शामिल हैं। भागीदारी की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर है।

बता दें कि जिस याचिका के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है वो अमेरिका में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और हथियार रखने के अधिकार के लिए समर्थन को प्रोत्साहित किया गया है। ये दोनों ही विषय अमेरिकी राजनीतिक परिदृश्य से बेहद अहम हैं।

एलन मस्क के ऐलान के बाद उठे सवाल

एलन मस्क द्वारा स्विंग स्टेट मतदाताओं को 47 डॉलर की रकम अदा करने का ऐलान करने के साथ ही कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इस बात को लेकर चर्चा है कि क्या ये ऐलान संघीय कानूनों (Federal Laws) का उल्लंघन तो नहीं। बता दें कि संघीय कानून चुनावी दौर में मतदान करने या मतदान करने के लिए लोगों को पंजीकृत करने के लिए किसी भी तरह के भुगतान करने से सख्त वर्जित करता है। हालाकि याचिका पर हस्ताक्षर करने के मामले में कानून, वित्तीय प्रोत्साहन के लिए छूट देता है। ऐसे में Elon Musk द्वारा किए गए ऐलान को यहां हरी झंडी मिलती नजर आ रही है।

Donald Trump को समर्थन दे रहे Elon Musk

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए ऐलन मस्क (Elo Musk), डोनाल्ड ट्रंप को समर्थन देते नजर आ रहे हैं। मस्क इसी क्रम में बीते दिनों पेंसिलवेनिया में ट्रंप के साथ चुनावी रैली में मंच साझा करते नजर आए थे। मस्क ने कहा था कि अगर अमेरिका में ट्रंप नहीं जीतते हैं तो यह चुनाव “आखिरी” हो सकता है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की बाजी किस उम्मीदवार के हाथ लगती है और क्या Elon Musk का समर्थन डोलान्ड ट्रंप के काम आता है या नहीं?

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories