Home देश & राज्य G7 Summit में शामिल होने Italy पहुंचेंगे PM Modi, Joe Biden व...

G7 Summit में शामिल होने Italy पहुंचेंगे PM Modi, Joe Biden व Giorgia Meloni के साथ द्विपक्षीय बैठक के आसार! जानें डिटेल

G7 Summit: पीएम मोदी आज G7 वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली जाएंगे जहां वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं।

0
G7 Summit
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

G7 Summit: इटली में आज यानी 13 जून व 14 जून को G7 वार्षिक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस सम्मेलन में G7 देशों के अलावा भारत व एशिया-अफ्रीका के अन्य विकासशील देशों को भी ‘आउटरीज सेशन’ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसी क्रम में आज पीएम मोदी भी G7 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने इटली पहुंचने वाले हैं।

G7 Summit के दौरान इस समूह के सदस्य देश अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान के शीर्ष नेताओं से भी पीएम मोदी की मुलाकात संभव है। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी व अमेरिकि राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल हो सकते हैं।

पीएम मोदी का इटली दौरा

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद ये पीएम मोदी का पहला विदेश दौरा है। इटली दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी आज G7 वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद 14 जून को भी सम्मेलन में भाग लेकर देर रात तक पीएम की वापसी हो सकेगी। बता दें कि पीएम मोदी के साथ इटली दौरे पर मोदी के साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और एनएसए अजीत डोभाल के शामिल होने की संभावना है।

शीर्ष नेताओं के साथ बैठक के आसार

पीएम मोदी के इटली दौरे को लेकर कई तरह की कयासबाजी चल रही है। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी G7 शिखर सम्मेलन के दौरान ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक कर कई गंभीर मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। बता दें इस शिखर सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी शामिल होने वाले हैं।

Italy पहुंचे विश्व के शीर्ष नेता

G7 Summit में शामिल होने के लिए सदस्य देशों के नेता इटली पहुंच चुके हैं। इसमें प्रमुख रूप से ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज जैसे शीर्ष नेताओं का नाम शामिल है।

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने मेजबानी करते हुए 50वें जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए बोर्गो इग्नाजिया पहुंचे इन नेताओं का स्वागत किया है।

क्या है G7?

G7 दुनिया के 7 देशों का एक समूह है जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान जैसे देश शामिल हैं। ये सभी देश मिलकर एक वार्षिक समिट का आयोजन करते हैं जिसकी मेजबानी प्रत्येक वर्ष अलग-अलग देशों द्वारा किया जाता है। वर्ष 2024 में G7 समिट की मेजबानी इटली कर रहा है।

G7 समिट में प्रमुख रूप से आर्थिक मुद्दों के साथ दुनिया में शांति और सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी, विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन समेत कई प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा और समाधान के रास्ते ढूंढे जाते हैं।

Exit mobile version