Saturday, October 19, 2024
Homeविदेशक्या अभी भी जिंदा है Hassan Nasrallah? हिजबुल्लाह ने किया बड़ा खुलासा,...

क्या अभी भी जिंदा है Hassan Nasrallah? हिजबुल्लाह ने किया बड़ा खुलासा, पढ़े पूरी रिपोर्ट

Date:

Related stories

Israel-Iran Conflict के बीच PM Netanyahu को मिला अमेरिकी THAAD मिसाइल सिस्टम! क्या Russia समर्थिक ईरान को लगेगा झटका?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट (Middle East) में इजराइल और ईरान के बीच आस्तित्व का जंग तेज होता नजर आ रहा है। इस तकरार में अमेरिका और रूस जैसे विकसित देश भी अपनी भरपूर दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

Israel-Iran Conflict: Middle East में तनातनी के बीच ईरान को बड़ा झटका, इजराइल ने एक सधी चाल से दुश्मन को किया चित

Israel-Iran Conflict: मडिल इस्ट में इजराइल और ईरान (Israel-Iran Conflict) के बीच संघर्ष का दौर जारी है। इसी बीच ईरान से बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों (Nuclear Facilities) और सभी सरकारी दफ्तरों पर बड़ा साईबर हमला (Cyber Attack) किया गया है।

Israel-Iran Conflict में नया मोड़! प्रेसिडेंट Masoud Pezeshkian से मिले Vladimir Putin; क्या Middle East में मचेगी खलबली?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट में संघर्ष का दौर जारी है। दरअसल ईरान की ओर से इजराइल पर जवाबी कार्रवाई के रूप में बैलिस्टिक मिसाइल (BM) दागने के बाद एक नई चिंगारी भड़क उठी है।

Israel-Hamas War की पहली बरसी! मिडिल इस्ट में खींचतान के बीच हासिल क्या? जानें भविष्य में भारत पर कैसे पड़ सकता है असर?

Israel-Hamas War: मिडिल इस्ट में इजराइल और ईरान के बीच घमासान का दौर जारी है। हालाकि इसकी शुरुआत आज से ठीक एक वर्ष पहले 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी जब हमास की ओर से इजराइल (Israel) पर रॉकेट दागे गए थे।

Hassan Nasrallah: Israel लगातार लेबनान पर हमले कर रहा है, जिसके कारण लेबनान और उसकी राजधानी Beirut को काफी नुकसान हुआ है। गौरतलब ही बीते दिन यानि 27 सितंबर को लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह (Hezbollah) के मुख्यालय पर इजरायल ने लगातार रॉकेट दागे, जिसके बाद कई इजरायली मीडिया ने दावा किया कि इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह हालांकि अभी तक इसे लेकर किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या Hassan Nasrallah अभी भी जिंदा है।

क्या अभी भी जिंदा है Hassan Nasrallah?

कई इजरायली मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक Hezbollah Chief हसन नसरल्लाह इजरायली हवाई हमले में मारा गया है। हालांकि इसके कुछ समय बाद Hezbollah ने यह साफ कर दिया कि चीफ हसन Nasrallah पूरी तरह से सुरक्षित है और इस हमले से बच निकलने में कामयाब रहा है। हालांकि अब खबर यह सामने आ रही है कि इजराल द्वारा आज किए गए हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ की बेटी के मारे जाने की खबर है। हालांकि इसे लेकर भी अभी तक कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

कौन है Hassan Nasrallah?

Hassan Nasrallah का जन्म 31 अगस्त, 1960 को बेरूत के उत्तरी बुर्ज हम्मूद उपनगर में हुआ था। फरवरी 1992 से नसरल्लाह हिजबुल्लाह के महासचिव हैं। 64 वर्षीय नसरल्लाह ने अब्बास अल-मुसावी का स्थान लिया है। मुसावी को इजरायल ने मार दिया था। नसरल्लाह (Nasrallah) को काफी प्रतिभाशाली सार्वजनिक वक्ता भी कहा जाता है। जानकारी के मुताबिक पिछले दो दशको में Hassan Nasrallah ने ज्यादातर भाषणों को रिकॉर्ड किया और गुप्त स्थान से प्रसारित किया।

इजारयल का ताबड़तोड़ हमला जारी

बताते चले कि Israel लगातार लेबनान पर हमले कर रहा है। हाल ही के दिनों में इजरायल ने हमला काफी तेज कर दिया है। मालूम हो कि भारत ने लेबनान में रह रहे सभी भारतीयों को तुरंत वापन आने का निर्देश दिया है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी भी जारी की गई है। आज भी इजरायल ने लेबनान के कई जगहों पर हवाई हमले किए जिसमे कुछ लोगों के मारे जाने की खबर है।

Latest stories