Home ख़ास खबरें India France Relation: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर...

India France Relation: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हो सकते है फ्रांस के राष्ट्रपति, भेजा गया न्योता

India France Relation गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हो सकते है फ्रांस के राष्ट्रपति,

0
India France Relation
Emmanuel Macron

India France Relation: भारतीय गणतंत्र दिवस के समारोह के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को मुख्य अतिथि के रूप में न्योता भेजा गया है। आपको बता दें कि हर साल 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर महत्तवपूर्ण कार्यक्रम होता है। 1950 के उस दिन को याद करके जब भारत का संविधान लागू हुआ था। जो देश के एक गणतंत्र में परिवर्तन का प्रतीक था। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को आमंत्रित किया गया था। लेकिन उन्होंने व्यस्तता का बहाना बनाकर आने से मना कर दिया। जिसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को मुख्य अतिथि के रूप में न्योता भेजा गया है।

गणतंत्र दिवस के समारोह के लिए भेजा गया न्योता

अगर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आते है तो 1950 से अभी तक यह छठी बार होगा जब कोई फ्रांसीसी नेता भारत आएंगे राष्ट्रीय समारोह में शामिल होने के लिए। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 जुलाई को पेरिस में होने वाली बेस्टाइल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। अगर फ्रांस के राष्ट्रपति भारत आते है तो भारत और फ्रांस के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे।

बाइडेन को भेजा गया था न्योता

26 जनवरी 2024 के समारोह में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आमंत्रित किया गया था। उन्होंने व्यस्तता का बहाना बनाकर आने से मना कर दिया। जिसके बाद समारोह के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को मुख्य अतिथि के रूप में न्योता भेजा गया है। माना जा रहा है कि मुख्य अतिथि के रूप में न्योता स्वीकार कर भारत आ सकते है, समारोह में शामिल होने के लिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Exit mobile version