Home ख़ास खबरें International Yoga Day 2024: भारत ही नहीं, New York, Japan व Kuwait...

International Yoga Day 2024: भारत ही नहीं, New York, Japan व Kuwait में भी योग का बोलबाला, खुली सड़क पर हुआ अभ्यास

International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अमेरिका के न्यू यॉर्क व जापान जैसे देशों से भी योग अभ्यास सत्र की तस्वीरें सामने आई हैं।

0
International Yoga Day 2024
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में योग अभ्यास सत्र देखने को मिला। भारत में तो कश्मीर से कन्याकुमारी व अरुणांचल प्रदेश से गुजरात तक लोग, योग को महत्व देते और अभ्यास सत्र में हिस्सा लेते नजर आए। भारत के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी योग का बोलबाला रहा और न्यू यॉर्क (New York) व जापान (Japan) जैसे देशों में खुली सड़क पर हजारों की संख्या में लोग योग करते नजर आए।

विदेशों में भी योग का बोलबाला

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से योग अभ्यास सत्र की तस्वीरें आ रही हैं। इसमें अमेरिका का न्यू यॉर्क व जापान की राजधानी टोकयो ये आने वाली तस्वीरें बेहद खास हैं। दरअसल 10वें International Yoga Day के अवसर पर विदेशी सरजमीं न्यू यॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में खुली सड़क पर लोगों ने योग अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया है।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत, बिनय प्रधान के मुताबिक आज टाइम्स स्क्वायर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया और इसमें कई देशों के योग प्रतिभागी शामिल रहे। आयोजक ने इस दौरान 8000 से 10000 प्रतिभागियों की उम्मीद जताई जो संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के अन्य विभिन्न हिस्सों में भी योग अभ्यास में भाग लेंगे।

जापान की बात करें इस देश की राजधानी टोकयो में बारिश के बीच ही भारतीय दूतावास ने योग दिवस समारोह का आयोजन किया। इसमें भी ज्यादा संख्या में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और योग अभ्यास करते नजर आए।

न्यू यॉर्क व जापान के अलावा ब्रिटेन (लंदन ट्राफलगर चौक), कुवैत, श्रीलंका, सऊदी, दुबई व दुनिया के अलग-अलग कई राष्ट्रों में भी International Yoga Day 2024 के अवसर पर योग अभ्यास सत्र किया गया है।

एजुकेशन सिस्टम में शामिल हुआ योग

योग का बोलबाला दुनिया में तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है। पीएम मोदी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सऊदी अरब ने योग को एजुकेशन सिस्टम में शामिल किया है और इसके प्रति जागरुकता का प्रसार किया जा रहा है। इसके अलावा जर्मनी में भी लाखों की तादाद में लोग योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना चुके हैं और स्वस्थ्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि आगामी समय में योग का असर पूरे दुनिया में देखने को मिलेगा और इसे व्यापक तौर पर लोगों द्वारा अपनाया जाएगा।

Exit mobile version