Saturday, October 26, 2024
Homeख़ास खबरेंIran Bombing: बम धमाकों की गूंज से दहला ईरान, 100 से ज्यादा...

Iran Bombing: बम धमाकों की गूंज से दहला ईरान, 100 से ज्यादा लोगों की मौत व कई सौ नागरिक घायल; जानें लेटेस्ट अपडेट

Date:

Related stories

Iranian Girls Poisoned को लेकर जबरदस्त प्रदर्शन, स्कूलों पर जहरीले गैस से अटैक में 100 से ज्यादा छात्राएं घायल

ईरान में हिजाब और लड़कियों के स्कूल जाने को लेकर लगातार प्रदर्शन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इन लड़कियों के प्रदर्शन को रोकने के लिए कैमिकल गैस अटैक के द्वारा मारने की कोशिश की गई है।

Iran Bombing: ईरान पर कुदरत का कहर टूट पड़ा है। दरअसल बीते दिन ईरानी सेना के पूर्व जनरल कासिम सुलेमानी की चौथी बरसी थी जिस पर ईरान के विभिन्न हिस्सों से लोग उनके मकबरों पर पहुंचे थे। इसी दौरान केरमन शहर में भयानक बम धमाका हुआ जिससे 103 लोगों के मौत होने की खबर है तो वहीं 200 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। केरमन शहर में हुए बम धमाकों के पीछे किसका हाथ है इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नही आई है। ईरानी एजेंसियों का दावा है कि मामले की सघन जांच की जा रही है और जल्द ही हमलावरों का पता लगाया जा सकेगा।

बम धमाकों की गूंज से दहला ईरान

ईरान के लिए बुधवार का दिन बेहद खौफनाक रहा था। दरअसल ईरान के विभिन्न हिस्सों से लोग केरमन शहर पहुंचे थे। इस दौरान ईरानी सेना के पूर्व जनरल रहे कासिम सुलेमानी की चौथी बरसी मनाई जा रही थी और लोग उनके मकबरे के आसपास के इकट्ठा हुए थे। इसी दौरान ईरान का केरमन शहर बम धमाकों की गूंज से दहल उठा और अफरा-तफरी मच गई है। रायटर्स द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस बम धमाके की चपेट में आने से अब तक 103 लोगों की मौत हो गई तो वहीं 200 से ज्यादा लोग गंभीर रुप से घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

ईरान के वर्तमान हालात की बात करें तो सेना व सुरक्षा एजेंसियों में तैनात जवान हमले के पीछे का कारण पता लगा रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था अलर्ट पर है और एजेंसियों का दावा है कि ईरान पर खौफनाक बमबारी करने वाले हमलावरों को जल्द से जल्द पकड़ा जाएगा।

जनरल सुलेमानी की बरसी

ईरान के चर्चित रिवोल्यूशनरी गार्ड्स (ईरान की सेना) के पूर्व जनरल कासिम सुलेमानी की चौथी बरसी पर ईरान में भीषण बम धमाका हुआ। दरअसल जनरल सुलेमानी को ईरान के नेशनल हीरो की संज्ञा दी जाती है और उन्हें अमेरिका द्वारा एक सीक्रेट मिशन में मार गिराया गया था जिसके बाद से उनकी बरसी मनाई जाती है।

जनरल सुलेमानी को लेकर बता दें कि 3 जनवरी 2020 को वो सीरिया विजिट पर थे। इसके बाद उनका बगदाद जाना तय हुआ और इस दौरे की भनक इंटेलिजेंस एजेंसीज के हाथों लग गई। इसके बाद से अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन की मदद से मिसाइल दाग कर सुलेमानी को मौत के घाट उतार दिया गया जिसके बाद से उनकी बरसी हर वर्ष मनाई जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories