Home ख़ास खबरें Iran Election 2024: हिजाब के विरोधी रहे Masoud Pezeshkian होंगे ईरान के...

Iran Election 2024: हिजाब के विरोधी रहे Masoud Pezeshkian होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति, चुनाव में Saeed Jalili को दी मात

Iran Election 2024: मसूद पेजेशकियान अब ईरान के नए राष्ट्रपति होंगे। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी सईद जलीली को 28 लाख से ज्यादा वोटों से चुनाव हराया है।

0
Iran Elecion 2024
फाइल फोटो- Masoud Pezeshkian,

Iran Election 2024: ईरान की राजनीति में आज बड़ा फेरबदल देखने को मिला है।जानकारी के मुताबिक ईरान में राष्ट्रपति का चुनाव (Iran Election 2024) संपन्न हो गया है और मसूद पेजेशकियान (Masoud Pezeshkian) ने इस चुनावी रण में अपने प्रतिद्वंदी सईद जलीली (Saeed Jalili) को मात दे दी है। ईरान चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद अब मसूद पेजेशकियान नए राष्ट्रपति होंगे।

मसूद पेजेशकियान पेशे से चिकित्सक हैं और वो खुली मंचों से औरतों की आजादी का समर्थन व हिजाब का विरोध कर चुके हैं। दावा किया जा रहा है कि ईरान की राजनीति में अब व्यापक बदलाव देखने को मिलेगा और आगामी समय में महिलाओं की अहम भागेदारी नजर आ सकेगी।

5 जुलाई को संपन्न हुए चुनाव

ईरान में बीते दिन यानी 5 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान ईरान की 50 फीसदी से ज्यादा जनता ने मतदान किया और बहुमत मसूद पेजेशकियान को मिला। जानकारी के मुताबिक ईरान के नए राष्ट्रपति पेजेशकियान को 1 करोड़ 64 लाख तो वहीं उनके प्रतिद्वंदी सईद जलीली को 1 करोड़ 36 लाख वोट हासिल हुए। ऐसे में पेजेशकियान ने 28 लाख से ज्यादा वोटों से राष्ट्रपति का ये चुनाव अपने नाम किया।

हिजाब के विरोधी रहे हैं पेजेशकियान

ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान पूर्व में हिजाब के विरोधी रहे हैं। वर्ष 2022 में जब महसा अमीनी नामक लड़की की मौत के बाद ईरान में हिजाब को लेकर प्रदर्शन हो रहा था तो पेजेशकियान ने सत्ता के खिलाफ अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी थी।

मसूद पेजेशकियान ने कहा था कि “यह हमारी गलती है कि हम धार्मिक मान्यताओं को ताकत के जरिए थोपना चाहते हैं। यह वैज्ञानिक तर्ज पर मुमकिन नहीं है।” उन्होंने ये भी कहा था कि “देश में एक लड़की को मारने की बजाय, सभी को आगे आकर बदलाव की जिम्मेदारी लेना चाहिए।”

ईब्राहिम रईसी की मौत के कारण हुआ चुनाव

ईरान में राष्ट्रपति का ये चुनाव किसी विशेष कारण से हो सका है और वो है पूर्व राष्ट्रपति ईब्राहिम रईसी की मौत। दरअसल 19 मई 2024 को ही ईरान के तत्कालिन राष्ट्रपति ईब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था जिसके कारण उनकी मौत हो गई थी। इसके बाद से राष्ट्रपति का पद खाली था।

Exit mobile version