Saturday, October 19, 2024
HomeविदेशHassan Nasrallah के मारे जाने के बाद Iran ने इज़राइल-लेबनान युद्ध में...

Hassan Nasrallah के मारे जाने के बाद Iran ने इज़राइल-लेबनान युद्ध में बढ़ाई अपनी आक्रामकता, क्या इससे मीडिल ईस्ट का चढ़ेगा पारा?

Date:

Related stories

Israel-Iran Conflict के बीच PM Netanyahu को मिला अमेरिकी THAAD मिसाइल सिस्टम! क्या Russia समर्थिक ईरान को लगेगा झटका?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट (Middle East) में इजराइल और ईरान के बीच आस्तित्व का जंग तेज होता नजर आ रहा है। इस तकरार में अमेरिका और रूस जैसे विकसित देश भी अपनी भरपूर दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

Israel-Iran Conflict: Middle East में तनातनी के बीच ईरान को बड़ा झटका, इजराइल ने एक सधी चाल से दुश्मन को किया चित

Israel-Iran Conflict: मडिल इस्ट में इजराइल और ईरान (Israel-Iran Conflict) के बीच संघर्ष का दौर जारी है। इसी बीच ईरान से बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों (Nuclear Facilities) और सभी सरकारी दफ्तरों पर बड़ा साईबर हमला (Cyber Attack) किया गया है।

Israel-Iran Conflict में नया मोड़! प्रेसिडेंट Masoud Pezeshkian से मिले Vladimir Putin; क्या Middle East में मचेगी खलबली?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट में संघर्ष का दौर जारी है। दरअसल ईरान की ओर से इजराइल पर जवाबी कार्रवाई के रूप में बैलिस्टिक मिसाइल (BM) दागने के बाद एक नई चिंगारी भड़क उठी है।

Israel-Hamas War की पहली बरसी! मिडिल इस्ट में खींचतान के बीच हासिल क्या? जानें भविष्य में भारत पर कैसे पड़ सकता है असर?

Israel-Hamas War: मिडिल इस्ट में इजराइल और ईरान के बीच घमासान का दौर जारी है। हालाकि इसकी शुरुआत आज से ठीक एक वर्ष पहले 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी जब हमास की ओर से इजराइल (Israel) पर रॉकेट दागे गए थे।

Iran Lebanon Israel War: israel लेबनान के बीच जारी युद्ध में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। गौरतलब है कि इजरायल ने दावा किया था कि उसने hezbollah chief hassan nasrallah को मार गिराया। वहीं अब hezbollah ने इस बात की पुष्टि की है कि हसन नसरल्लाह इजरायली हवाई हमले में मारा गया। मालूम हो कि बीते दिन israel ने लेबनान की राजधानी beirut में हिजबुल्लाह (Hezbollah) के मुख्यालय पर इजरायल ने लगातार रॉकेट दागे थे। वहीं अब ईरान ने भी इसपर अपनी देते हुए OIC की मीटिंग बुला है।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने दी प्रतिक्रिया

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने एक बयान जारी कर कहा कि “ज़ायोनी अपराधी (इज़राइल का जिक्र) हिजबुल्लाह को नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत छोटे हैं। (Iran Lebanon Israel War) बयान में आगे कहा गया है कि यह सभी मुसलमानों का दायित्व है कि वे लेबनान के लोगों और माननीय हिजबुल्लाह के साथ खड़े हों, अपने संसाधनों और सहायता की पेशकश करें क्योंकि हिजबुल्लाह हड़पने वाले, क्रूर, दुर्भावनापूर्ण ज़ायोनी शासन का सामना कर रहा है। लेबनानी यह नहीं भूले हैं कि एक समय था जब कब्जे वाले शासन के सैनिक बेरूत की ओर बढ़ रहे थे,

और hezbollah ने उन्हें रोक दिया और लेबनान को गौरवान्वित किया। लेबनान उल्लंघन करने वाले, दुर्भावनापूर्ण दुश्मन को उसके कार्यों पर पछतावा कराएगा। एक ओर, लेबनान में निहत्थे नागरिकों की हत्या ने एक बार फिर से क्रूर ज़ायोनीवादियों की क्रूर प्रकृति को सबके सामने उजागर कर दिया है। दूसरी ओर, इससे यह साबित हो गया है कि कब्जे वाले शासन के नेताओं की नीतियां कितनी अदूरदर्शी और पागलपन भारी हैं”।

क्या इससे मीडिल ईस्ट का बढ़ेगा पारा

गौरतलब है कि beirut में hezbollah chief के मारे जाने के बाद अब सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि क्या इस घटना के बाद मीडिल ईस्ट का पारा बढ़ गया है। हालांकि अभी तक ईरान के अलावा किसी भी मीडिल ईस्ट देशों की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। वहीं अब देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले समय में मीडियल ईस्ट देशों की प्रतिक्रिया क्या होने वाली है।

कौन था Hassan Nasrallah?

Hassan Nasrallah का जन्म 31 अगस्त, 1960 को बेरूत के उत्तरी बुर्ज हम्मूद उपनगर में हुआ था। फरवरी 1992 से नसरल्लाह hezbollah के महासचिव हैं। 64 वर्षीय nasrallah ने अब्बास अल-मुसावी का स्थान लिया है। मुसावी को इजरायल ने मार दिया था। नसरल्लाह (nasrallah) को काफी प्रतिभाशाली सार्वजनिक वक्ता भी कहा जाता था (Iran Lebanon Israel War)।

Latest stories