Home विदेश Hassan Nasrallah के मारे जाने के बाद Iran ने इज़राइल-लेबनान युद्ध में...

Hassan Nasrallah के मारे जाने के बाद Iran ने इज़राइल-लेबनान युद्ध में बढ़ाई अपनी आक्रामकता, क्या इससे मीडिल ईस्ट का चढ़ेगा पारा?

Iran Lebanon Israel War: hezbollah ने इस बात की पुष्टि की है कि हसन नसरल्लाह इजरायली हवाई हमले में मारा गया।

0
Iran Lebanon Israel War
Iran Lebanon Israel War

Iran Lebanon Israel War: israel लेबनान के बीच जारी युद्ध में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। गौरतलब है कि इजरायल ने दावा किया था कि उसने hezbollah chief hassan nasrallah को मार गिराया। वहीं अब hezbollah ने इस बात की पुष्टि की है कि हसन नसरल्लाह इजरायली हवाई हमले में मारा गया। मालूम हो कि बीते दिन israel ने लेबनान की राजधानी beirut में हिजबुल्लाह (Hezbollah) के मुख्यालय पर इजरायल ने लगातार रॉकेट दागे थे। वहीं अब ईरान ने भी इसपर अपनी देते हुए OIC की मीटिंग बुला है।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने दी प्रतिक्रिया

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने एक बयान जारी कर कहा कि “ज़ायोनी अपराधी (इज़राइल का जिक्र) हिजबुल्लाह को नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत छोटे हैं। (Iran Lebanon Israel War) बयान में आगे कहा गया है कि यह सभी मुसलमानों का दायित्व है कि वे लेबनान के लोगों और माननीय हिजबुल्लाह के साथ खड़े हों, अपने संसाधनों और सहायता की पेशकश करें क्योंकि हिजबुल्लाह हड़पने वाले, क्रूर, दुर्भावनापूर्ण ज़ायोनी शासन का सामना कर रहा है। लेबनानी यह नहीं भूले हैं कि एक समय था जब कब्जे वाले शासन के सैनिक बेरूत की ओर बढ़ रहे थे,

और hezbollah ने उन्हें रोक दिया और लेबनान को गौरवान्वित किया। लेबनान उल्लंघन करने वाले, दुर्भावनापूर्ण दुश्मन को उसके कार्यों पर पछतावा कराएगा। एक ओर, लेबनान में निहत्थे नागरिकों की हत्या ने एक बार फिर से क्रूर ज़ायोनीवादियों की क्रूर प्रकृति को सबके सामने उजागर कर दिया है। दूसरी ओर, इससे यह साबित हो गया है कि कब्जे वाले शासन के नेताओं की नीतियां कितनी अदूरदर्शी और पागलपन भारी हैं”।

क्या इससे मीडिल ईस्ट का बढ़ेगा पारा

गौरतलब है कि beirut में hezbollah chief के मारे जाने के बाद अब सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि क्या इस घटना के बाद मीडिल ईस्ट का पारा बढ़ गया है। हालांकि अभी तक ईरान के अलावा किसी भी मीडिल ईस्ट देशों की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। वहीं अब देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले समय में मीडियल ईस्ट देशों की प्रतिक्रिया क्या होने वाली है।

कौन था Hassan Nasrallah?

Hassan Nasrallah का जन्म 31 अगस्त, 1960 को बेरूत के उत्तरी बुर्ज हम्मूद उपनगर में हुआ था। फरवरी 1992 से नसरल्लाह hezbollah के महासचिव हैं। 64 वर्षीय nasrallah ने अब्बास अल-मुसावी का स्थान लिया है। मुसावी को इजरायल ने मार दिया था। नसरल्लाह (nasrallah) को काफी प्रतिभाशाली सार्वजनिक वक्ता भी कहा जाता था (Iran Lebanon Israel War)।

Exit mobile version