Home विदेश Israel Gaza Attack: जानें क्या है हमास का इतिहास, कब हुई इसकी...

Israel Gaza Attack: जानें क्या है हमास का इतिहास, कब हुई इसकी स्थापना और क्यों है इसकी इजराइल से कड़ी दुश्मनी

Israel Gaza Attack: जानें क्या है हमास का इतिहास, और क्यों हुई इसकी स्थापना और क्यों है इजराइल से इसकी कड़ी दुश्मनी

0

Israel Gaza Attack: इजराइल ने हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया है बता दें कि हमास की तरफ से आज इजराइल में घुसपैठ करने की और इजरायल के नागरिकों पर हमला करने की कोशिश की गई थी। जिसके बाद डिफेंस में अब इजराइल ने युद्ध की घोषणा कर दी है।

इजराइल ने की युद्ध की घोषणा


इजराइल के सीमावर्ती इलाकों पर सभी लोगों को चेतावनी दी गई है। इसमें चर्चा का विषय यह नहीं है कि हमास ने इजरायल के लोगों पर या फिर इजराइल पर हमला किया है। बल्कि चर्चा का मुख्य विषय यह है कि इजराइल ने अब युद्ध का ऐलान कर दिया है। इस बात की दुनिया गवाह है कि जब-जब इजराइल ने अपने दुश्मनों के खिलाफ युद्ध का ऐलान किया है। तो उसने अपने दुश्मन को जड़ से खत्म कर दिया है। इजराइल का साधारण नियम है बाय हुक और बाय क्रुक यानी चाहे जैसे हो इजरायल के दुश्मनों को इस धरती से खत्म करना है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इजराइल पर फिलिस्तीन चरमपंथी संगठन हमास ने रॉकेट लांचर से हमला कर दिया है। इजराइल में सुबह 7:00 बजे के आसपास हवाई हमलों की वजह से सायरन बजने लगा था। गाजा पट्टी से भारी मात्रा में रॉकेट दागे गए हैं। बंदूकधारी सीमा पार कर रहे हैं।


जवाब में इजराइल वायु सेवा के दर्जनों लड़ाकू विमान अब गाजा पट्टी के कई स्थान पर आतंकवादी संगठन हमास के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं। इजराइल की तरफ से दावा किया गया है कि 5000 रॉकेट इजराइल पर दागे गए हैं। वहीं अब इजराइल के प्रधानमंत्री ने युद्ध की घोषणा कर दी है।

हमास का इतिहास क्या है


आपको बता दें कि हमास फिलिस्तीन का एक इस्लामी चरमपंथी संगठन है। जिसके कारण फिलिस्तीन और इजरायल के बीच युद्ध की शुरुआत हुई थी। हमास ने आज सुबह यानी की 7 अक्टूबर की सुबह करीब 5000 रॉकेट इजराइल पर दागे और उसमें घुसपैठ करने की कोशिश की, अब इजराइल ने हमास के खिलाफ ऑपरेशन स्वोर्ड शुरू कर दिया है।


बता दें साल 1987 में हुए जन आंदोलन में शेख अहमद यासीन ने हमास संगठन की नींव रखी थी। तब से आज तक हमास फिलिस्तीन से इजराइल को हटाने की लड़ाई लड़ रहा है। बता दें कि हमास को गाजा पट्टी से ऑपरेट किया जाता है। ये इजराइल को बतौर देश नहीं मानता है हमास इजराइल के पूरे इलाके पर इस्लामी राष्ट्र की स्थापना करना चाहता है।

इजराइल पर किए कई आत्मघाती हमले

बता दें कि हमास की नींव रखने वाले यासीन साल 1987 में इजराइल के खिलाफ बगावत की घोषणा की थी। उसके बाद साल 1988 में हमास की तरफ से पुष्टि की गई कि उसकी स्थापना फिलीस्तीन को मुक्त करने के लिए की गई है। वहीं साल 1993 से लेकर साल 2005 तक हमास ने इजराइल पर कई आत्मघाती हमले किए हैं।

फिलहाल गाजा पट्टी में हमास की सरकार है, तो वहीं कनाडा, यूरोपीय संघ, इज़राइल, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका हमास को आतंकवादी संगठन का दर्जा दिया है. लेकिन ब्राजील, चीन, मिस्र, ईरान, नॉर्वे, कतर, रूस, सीरिया और तुर्की की तरफ से इसे आतंकवादी संगठन नहीं माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version