Thursday, October 24, 2024
HomeविदेशIsrael–Hamas war: गाजा में अस्पताल पर हमले के बाद बढ़ा आक्रोश, प्रदर्शनकारियों...

Israel–Hamas war: गाजा में अस्पताल पर हमले के बाद बढ़ा आक्रोश, प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास को फूंका; अब ये है इजरायल का अगला कदम

Date:

Related stories

Israel-Hamas War की पहली बरसी! मिडिल इस्ट में खींचतान के बीच हासिल क्या? जानें भविष्य में भारत पर कैसे पड़ सकता है असर?

Israel-Hamas War: मिडिल इस्ट में इजराइल और ईरान के बीच घमासान का दौर जारी है। हालाकि इसकी शुरुआत आज से ठीक एक वर्ष पहले 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी जब हमास की ओर से इजराइल (Israel) पर रॉकेट दागे गए थे।

Israel-Hezbollah War: हमास, हिजबुल्लाह के बाद इजराइल के निशाने पर हूती विद्रोही, बमबारी कर कईयों को उतारा मौत के घाट

Israel-Hezbollah War: मिडिल इस्ट के देशों की स्थिति वर्तमान में बेहद चिंताजनक प्रतीत होती नजर आ रही है। दरअसल मिडिल इस्ट (Middle Easet) के शक्तिशाली देशों में से एक इजराइल (Israel) ने अब चरमपंथी संगठन हमास और हिजबुल्लाह के बाद यमन में हूती विद्रोहियों पर निशाना साधा है।

Israel–Hamas war: इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में अब अमेरिका भी शामिल है। मंगलवार को गाजा पट्टी के एक अस्पताल पर हुए मिसाइल हमले में 500 लोगों के मारे जाने की खबर है। इजराइल के मुताबिक इस हमले के लिए फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद यानी हमास जिम्मेदार था। अरब देशों ने इस हमले को अंजाम देने का आरोप इजराइल पर लगाया है।

अमेरिका पर भी फूट रहा लोगों को गुस्सा

वहीं, लोगों का गुस्सा अब अमेरिका पर भी फूट रहा है। इसी कड़ी में हजारों प्रदर्शनकारियों ने अस्पताल पर हुए हमले के विरोध में प्रदर्शन करते हुए लेबनान में अमेरिकी दूतावास को घेर लिया और उसे आग के हवाले कर दिया। हालांकि, सेना ने आंसू गैस के गोले दागकर किसी तरह भीड़ को पीछे हटाया और फिर जाकर आग पर काबू पाया।

लोगों ने लगाए इजरायल-अमेरिकी विरोधी नारे

इस घटना के बाद लेबनान में अमेरिकी दूतावास के बाहर हजारों लोग जमा हो गए। इस दौरान लोगों को फिलिस्तीनी झंडे लहराते हुए भी देखा गया। लोगों ने इजरायल और अमेरिकी विरोधी नारे भी लगाए। इसके अलावा, कुछ लोगों ने दूतावास में अमेरिकी झंडे हटाकर फिलिस्तीनी झंडे लगाने का भी प्रयास किया। लेकिन, सुरक्षा बलों ने उन्हें रोक लिया।

अमेरिकी ने अपने नागरिकों को किया अलर्ट

हालांकि, इस बात की अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि क्या इस हमले में अमेरिकी दूतावास का कोई कर्मचारी घायल हुआ है या नहीं। अमेरिका ने अपने नागरिकों से पहले ही लेबनान से दूर रहने का आग्रह किया है और अंतरिम अलर्ट जारी किया है। अमेरिका ने इसके अलावा दूतावास से अपने स्टाफ सदस्यों को भी वापस बुला लिया है।

गौरतलब है कि अस्पताल पर हुए हमले में 500 निर्दोष लोगों की मौत हुई है, जिससे पूरी दुनिया सदमे में है। किसी संघर्ष के दौरान इस प्रकार के हमलों को युद्ध अपराध माना जाता है। इसके अलावा इस्राइल और हमास इस हमले के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here