Thursday, October 24, 2024
HomeविदेशIsrael-Hamas War: 'गाजा में घुसे तो कब्रिस्तान बना देंगे', इजरायल को ईरान...

Israel-Hamas War: ‘गाजा में घुसे तो कब्रिस्तान बना देंगे’, इजरायल को ईरान की धमकी, अमेरिका को भी चेताया

Date:

Related stories

Israel-Hamas War की पहली बरसी! मिडिल इस्ट में खींचतान के बीच हासिल क्या? जानें भविष्य में भारत पर कैसे पड़ सकता है असर?

Israel-Hamas War: मिडिल इस्ट में इजराइल और ईरान के बीच घमासान का दौर जारी है। हालाकि इसकी शुरुआत आज से ठीक एक वर्ष पहले 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी जब हमास की ओर से इजराइल (Israel) पर रॉकेट दागे गए थे।

Israel-Hezbollah War: हमास, हिजबुल्लाह के बाद इजराइल के निशाने पर हूती विद्रोही, बमबारी कर कईयों को उतारा मौत के घाट

Israel-Hezbollah War: मिडिल इस्ट के देशों की स्थिति वर्तमान में बेहद चिंताजनक प्रतीत होती नजर आ रही है। दरअसल मिडिल इस्ट (Middle Easet) के शक्तिशाली देशों में से एक इजराइल (Israel) ने अब चरमपंथी संगठन हमास और हिजबुल्लाह के बाद यमन में हूती विद्रोहियों पर निशाना साधा है।

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध में अब ईरान की एंट्री भी हो गई है। ईरान ने इजरायल को धमकी दी है की अगर इजराइल गाजा पर आक्रमण करता है तो यह उसकी सबसे बड़ी गलती होगी। जिससे क्षेत्र में तनाव और बढ़ जाएगा, जोकि इजरायल की सेना का क्रबिस्तान साबित होगा। इसके साथ ही ईरान ने अमेरिका को भी भारी नुकसान की चेतावनी दी है।

दरअसल, ये चेतावनी ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि, उनका ये बयान कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात के बाद आया है। ईरान के विदेश मंत्री के अनुसार, गाजा पट्टी में इजराइल द्वारा कोई भी जमीनी हमला मध्य पूर्व में अन्य जगहों पर लड़ाई को भड़का सकता है। अमीराब्दुल्लाहियान ने अमेरिका को इजराइल की कठपुतली कहा है।

‘अमेरिका को होगा भारी नुकसान’

अल जजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा, ‘क्योंकि अमेरिका, इजरायल की कठपुतली है इसलिए वह उसकी मदद कर रहा है। अगर युद्ध का दायरा बढ़ा तो अमेरिका को भी भारी नुकसान होगा। इजरायल ने अपने टैंकों को गाजा के साथ लगती सीमा बाड़ पर तैनात करना शुरू कर दिया है, क्योंकि घिरे फिलिस्तीनी क्षेत्र में लगातार बमबारी हो रही है।

जमीनी हमले की चिंताओं के बीच इजराइल ने उत्तरी गाजा के 11 लाख निवासियों को दक्षिण में स्थानांतरित करने का आदेश दिया था, जिसके परिणामस्वरूप हजारों फिलिस्तीनी विस्थापित हो गए हैं। इजरायली हवाई हमलों में अब तक 724 बच्चों सहित 2,329 फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है।

‘कई नए मोर्चे खुलने की संभावना’

अमीराब्दुल्लाहियन ने आगे कहा कि अगर गाजा पट्टी में इजरायली हमलों को तुरंत रोकने के प्रयास विफल हो गए तो कई नए मोर्चे खुलने की संभावना है। यह विकल्प अभी भी एक संभावना है और वर्तमान में सर्वोत्तम विकल्प बनने की ओर अधिक से अधिक झुकाव हो रहा है। बता दें कि ईरान लंबे समय से लेबनान में हिजबुल्लाह और गाजा में हमास का समर्थन करता रहा है। जबकि, इजरायल और अमेरिका दोनों ने गाजा के युद्ध में शामिल होने या स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश करने के खिलाफ चेतावनी दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here