Sunday, October 20, 2024
Homeख़ास खबरेंIsrael-Hamas War: हमास चीफ Ismail Haniyeh का अंत! इजराइली खुफिया एजेंसी Mossad...

Israel-Hamas War: हमास चीफ Ismail Haniyeh का अंत! इजराइली खुफिया एजेंसी Mossad ने ईरान में घुसकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Israel-Hamas War की पहली बरसी! मिडिल इस्ट में खींचतान के बीच हासिल क्या? जानें भविष्य में भारत पर कैसे पड़ सकता है असर?

Israel-Hamas War: मिडिल इस्ट में इजराइल और ईरान के बीच घमासान का दौर जारी है। हालाकि इसकी शुरुआत आज से ठीक एक वर्ष पहले 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी जब हमास की ओर से इजराइल (Israel) पर रॉकेट दागे गए थे।

Israel-Hezbollah War: हमास, हिजबुल्लाह के बाद इजराइल के निशाने पर हूती विद्रोही, बमबारी कर कईयों को उतारा मौत के घाट

Israel-Hezbollah War: मिडिल इस्ट के देशों की स्थिति वर्तमान में बेहद चिंताजनक प्रतीत होती नजर आ रही है। दरअसल मिडिल इस्ट (Middle Easet) के शक्तिशाली देशों में से एक इजराइल (Israel) ने अब चरमपंथी संगठन हमास और हिजबुल्लाह के बाद यमन में हूती विद्रोहियों पर निशाना साधा है।

Israel-Hamas War: इजराइल और आतंकी संगठन हमास के बीच चल रही जंग एक नए मुकाम पर पहुंच चुकी है। ताजा जानकारी के मुताबिक इजराइली खुफिया एजेंसी ‘मोसाद’ ने बीते रात बड़ी कार्रवाई करते हुए हमास के चीफ इस्माइल हानिया को ईरान में घुसकर मार गिराया है। इजराइल द्वारा की गई इस कार्रवाई को लेकर अब खूब सुर्खियां बन रही हैं और इसे हमास के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। (Israel-Hamas War)

ग्लोबल मामलों पर नजर रखने वाले टिप्पणीकारों का दावा है कि हमास चीफ की मौत के बाद मौजूदा स्थिति और भड़क सकती है या फिर अब हिंसक टकराव समाप्त हो सकता है। हालाकि इन सभी पहलुओं पर अब ईरान की स्थिति और प्रतिक्रिया देखने योग्य होगी।

Ismail Haniyeh का अंत!

इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग की दास्ता एक अलग मुकाम पर पहुंच चुकी है। ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IGGC) की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद ने हमास चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) को इजराइल की राजधानी तेहरान में घुसकर ढेर किया है। दावा किया जा रहा है कि हमास चीफ इस्माइल हानिया ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए तेहरान पहुंचे थे।

क्या होगा ईरान का रुख?

इजराइली एजेंसी द्वारा हमास चीफ को ईरान की राजधानी तेहरान में घुसकर मारने के बाद ईरान के रुख को लेकर चर्चा और तेज हो गई है। ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इस पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है। IRGC ने बयान जारी कर फिलिस्तीन के लोगों, मुस्लिम जगत और हमास के लड़ाकों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की है। दावा किया जा रहा है कि यदि ईरान की रुख में सख्ती आई तो इजराइल-हमास का वार जल्द ही एक नया रूप धारण कर सकता है। हालाकि अभी ईरान की ओर से अपनी रणनीति के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है।

इजराइल की प्रतिक्रिया

हमास चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) के मौत की खबरें आग की लपटों के भांति दुनिया में फैली हैं। ईरान के साथ विश्व के तमाम अन्य संगठन और देश इसके लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। हालाकि इजराइल की ओर से इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं सामने आई है। बता दें कि इजराइली सेना बीते साल से ही गाजा में हमास के ठिकानों पर जमकर हमले कर रही है। ऐसे में इस कार्रवाई को भी इजराइल से जोड़ कर देखा जा रहा है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories