Home विदेश Israel–Hamas war: जंग के 7वें दिन फिर गरजा इजरायल, सभी गाजावासियों को...

Israel–Hamas war: जंग के 7वें दिन फिर गरजा इजरायल, सभी गाजावासियों को दिया 24 घंटे का अल्‍टीमेटम; अब तक लाखों लोग हुए विस्‍थापित

0

Israel–Hamas war: इजरायल और हमास के बीच चल रहा संघर्ष शुक्रवार को सातवें दिन में प्रवेश कर गया है, लेकिन फिलहाल समाधान के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। दूसरी ओर लगातार बढ़ती इजरायली सेना इस ओर संकेत दे रही है की हमास को “खत्म” करने की कसम खा चुकी इजरायली सरकार किसी भी समय जमीनी हमला कर सकती है।

इजरायली सेना ने स्वीकार की अपनी बड़ी चूक

दूसरी ओर इजरायली सेना ने अपनी बड़ी चूक को स्वीकार कर लिया है। सेना ने माना है की 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किया गया हमला रोका जा सकता है, लेकिन वे उसमें नाकाम रहे। इजरायली सेना के प्रमुख ने कहा कि हालांकि जनता की रक्षा करना सेना का कर्तव्य है, लेकिन हम इससे चूक गए। इससे हम सबक सीख सकते हैं। क्योंकि ये वक्त युद्ध का है, इसलिए हम अपने हर नागरिक की सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं।”

गाजावासियों को 24 घंटे का अल्‍टीमेटम

इसी बीच इजरायल ने गाजावासियों को 24 घंटे का अल्‍टीमेटम दिया है। गाजावासियों को गाजा पट्टी खाली करने को कहा गया है। इजरायल ने कहा कि अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया, तो 24 घंटे बाद वे फिर हमला शुरू कर देंगे। इजरायली सेना की ओर से आसमान से पर्चे गिराए जा रहे हैं, जिन पर लिखा है की गाजावासी जल्द से जल्द इलाके को खाली कर दें। इजरायली सेना हमास के हमलों का जवाब दे रही है। हमास के ऑपरेशनल मुख्यालय को जल्द ध्वस्त कर दिया जाएगा।”

अपना आदेश रद्द करे इजरायल: संयुक्त राष्ट्र

दूसरी ओर इजरायली की चेतावनी पर संयुक्त राष्ट्र की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। संयुक्त राष्ट्र इस पर चिंता जाहिर करते हुए इजरायल से ये आदेश वापस लेने को कहा है। संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता के मुताबिक, इस क्षेत्र में 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। यह गाजा की लगभग आधी आबादी है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से इजरायल से इस आदेश को रद्द करने का अनुरोध किया गया है।

विस्थापितों की संख्या 84 हजार के पास पहुंची

बता दें कि इस जंग के चलते लाखों लोग बेघर हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा हैं कि गाजा पट्टी में 423,000 से अधिक लोग अब अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हो गए हैं, क्योंकि इजरायल की तरफ से लगातार बमबारी की जा रही है। जिसकी वजह से लोगों के घर तबाह हो गए हैं। गाजा में विस्थापित लोगों की संख्या 84,444 बढ़कर 423,378 तक पहुंच गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version