Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यबड़ी खबर! Israel और Lebanon के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए...

बड़ी खबर! Israel और Lebanon के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत ने जारी की एडवाइजरी, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Israel-Iran Conflict के बीच PM Netanyahu को मिला अमेरिकी THAAD मिसाइल सिस्टम! क्या Russia समर्थिक ईरान को लगेगा झटका?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट (Middle East) में इजराइल और ईरान के बीच आस्तित्व का जंग तेज होता नजर आ रहा है। इस तकरार में अमेरिका और रूस जैसे विकसित देश भी अपनी भरपूर दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

Israel-Iran Conflict: Middle East में तनातनी के बीच ईरान को बड़ा झटका, इजराइल ने एक सधी चाल से दुश्मन को किया चित

Israel-Iran Conflict: मडिल इस्ट में इजराइल और ईरान (Israel-Iran Conflict) के बीच संघर्ष का दौर जारी है। इसी बीच ईरान से बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों (Nuclear Facilities) और सभी सरकारी दफ्तरों पर बड़ा साईबर हमला (Cyber Attack) किया गया है।

Israel-Iran Conflict में नया मोड़! प्रेसिडेंट Masoud Pezeshkian से मिले Vladimir Putin; क्या Middle East में मचेगी खलबली?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट में संघर्ष का दौर जारी है। दरअसल ईरान की ओर से इजराइल पर जवाबी कार्रवाई के रूप में बैलिस्टिक मिसाइल (BM) दागने के बाद एक नई चिंगारी भड़क उठी है।

Israel-Hamas War की पहली बरसी! मिडिल इस्ट में खींचतान के बीच हासिल क्या? जानें भविष्य में भारत पर कैसे पड़ सकता है असर?

Israel-Hamas War: मिडिल इस्ट में इजराइल और ईरान के बीच घमासान का दौर जारी है। हालाकि इसकी शुरुआत आज से ठीक एक वर्ष पहले 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी जब हमास की ओर से इजराइल (Israel) पर रॉकेट दागे गए थे।

Israel-Hezbollah War: बीते कुछ दिनों से Israel और हिजबुल्लाह के बीच जारी तनाव को देखते हुए भारत ने अपने लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर दी है और तुरंत लेबनान छोड़ने के लिए कहा है। बता दें कि इजरायल Lebanon पर लगातार हमले कर रहा है। मालूम हो कि बीते कई महीनों से इजरायल हमास युद्ध जारी है। वहीं भारत समेत दुनिया के कई देशों ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है, और तुरंत लेबनान छोड़ने का आदेश दे दिया है।

भारत ने जारी की एडवाजरी

भारत ने एडवाइजरी जारी करते हुए लिखा कि “1 अगस्त 2024 को जारी सलाह की पुनरावृत्ति के रूप में और क्षेत्र में हालिया विकास और वृद्धि के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को अगली सूचना तक लेबनान की यात्रा न करने की दृढ़ता से सलाह दी जाती है।

Lebanon में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को लेबनान छोड़ने की दृढ़ता से सलाह दी जाती है, जो लोग किसी भी कारण से रह गए हैं उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को प्रतिबंधित करने और हमारी ईमेल आईडी के माध्यम से बेरूत में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है, cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फ़ोन नंबर +96176860128″।

यूके ने भी जारी की एडवाइजरी

आपको बता दें कि भारत के अलावा यूके ने भी एडवाइजरी जारी करते हुए अपने नागरिकों को वापस आने की सलाह दी है। यूके के पीएम कीर स्टार्मर ने ब्रिटिश नागरिकों से लेबनान को छोड़ने के लिए कहा है।

Israel-Hezbollah War पर जो बाइडन ने दी प्रतिक्रिया

Israel-Hezbollah War को लेकर अब अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक इंटरव्यू के दौरान बाइडन ने कहा कि क “पूर्ण युद्ध संभव है। मुझे लगता है कि, एक समझौता करने का अवसर अभी भी मौजूद है”।

लेबनान में बीते 4 दिनों में 600 लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक Israel द्वारा हिज़्बुल्लाह के बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए सोमवार को गहन अभियान शुरू करने के बाद से लेबनान में कथित तौर पर 600 से अधिक लोग मारे गए हैं। (Israel-Hezbollah War) माना जा रहा है कि आने वाले समय में हमले और तेज हो सकते है।

Latest stories