Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंIsrael-Iran Conflict: Middle East में तनातनी के बीच ईरान को बड़ा झटका,...

Israel-Iran Conflict: Middle East में तनातनी के बीच ईरान को बड़ा झटका, इजराइल ने एक सधी चाल से दुश्मन को किया चित

Date:

Related stories

Israel-Iran Conflict के बीच PM Netanyahu को मिला अमेरिकी THAAD मिसाइल सिस्टम! क्या Russia समर्थिक ईरान को लगेगा झटका?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट (Middle East) में इजराइल और ईरान के बीच आस्तित्व का जंग तेज होता नजर आ रहा है। इस तकरार में अमेरिका और रूस जैसे विकसित देश भी अपनी भरपूर दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

Israel-Iran Conflict में नया मोड़! प्रेसिडेंट Masoud Pezeshkian से मिले Vladimir Putin; क्या Middle East में मचेगी खलबली?

Israel-Iran Conflict: मिडिल इस्ट में संघर्ष का दौर जारी है। दरअसल ईरान की ओर से इजराइल पर जवाबी कार्रवाई के रूप में बैलिस्टिक मिसाइल (BM) दागने के बाद एक नई चिंगारी भड़क उठी है।

Israel-Hamas War की पहली बरसी! मिडिल इस्ट में खींचतान के बीच हासिल क्या? जानें भविष्य में भारत पर कैसे पड़ सकता है असर?

Israel-Hamas War: मिडिल इस्ट में इजराइल और ईरान के बीच घमासान का दौर जारी है। हालाकि इसकी शुरुआत आज से ठीक एक वर्ष पहले 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी जब हमास की ओर से इजराइल (Israel) पर रॉकेट दागे गए थे।

Israel-Iran Conflict: मडिल इस्ट में इजराइल और ईरान (Israel-Iran Conflict) के बीच संघर्ष का दौर जारी है। इसी बीच ईरान से बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों (Nuclear Facilities) और सभी सरकारी दफ्तरों पर बड़ा साईबर हमला (Cyber Attack) किया गया है। दावा किया जा रहा है कि ईरान पर साईबर अटैक (Cyber Attack on Iran) के रूप में ये कार्रवाई इजराइल (Israel) की तरफ से की गई है।

बता दें कि बीते 1 अक्टूबर को ईरान (Iran) ने इजराइल पर 180 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइल (BM) दागे थे जिसके बाद इजराइल से ईरान को गंभीर परिणाम भुगतने को चेताया था। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि इजराइल ने एक सधी चाल (साईबर अटैक) से ही मिडिल इस्ट (Middle East) में खलबली पैदा करते हुए अपने दुश्मन (ईरान) को चारो खाने चित कर दिया है।

Israel-Iran Conflict- तनाव के बीच ईरान पर Cyber Attack

इजराइल और ईरान (Israel-Iran Conflict) के बीच छिड़ी जंग के बीच ही इस्लामिक स्टेट को बड़ा झटका लगा है। संघर्ष की मार झेल रहे ईरान पर बड़ा साईबर अटैक (Cyber Attack) होने की खबर है। इस साईबर हमले में ईरान के परमाणु प्रतिष्ठान, न्यूक्लियर साइट्स सहित कई सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया है। दावा किया जा रहा है कि इस साईबर अटैक के कारण कई अहम जानकारियां हैकर्स के कंट्रोल में चली गई हैं जिसका आगामी समय में दुरुपयोग हो सकता है।

Israel ने दी थी कार्रवाई की चेतावनी

मिडिल इस्ट में आस्तित्व की जंग छिड़ी है। इजराइल और हमास (Israel-Hamas War) के बीच छिड़ी जंग ने धीरे-धीरे ने अपने दायरे का प्रसार किया और जंग की आग लेबनान (Lebanon) से होते हुए ईरान तक पहुंच गई है। इजराइल ने ईरान समर्थित चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह (Hezobollah) के चीफ हसन नसरल्लाह (Hasan Nasrallah) को निशाना बनाया जिसके बाद ईरान प्रत्यक्ष रूप से इजराइल पर हमले कर रहा है। इसी कड़ी में ईरान ने बीते 1 अक्टूबर को इजराइल पर 180 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइल (BM) दागे थे।

ईरान द्वारा इजराइल पर किए हमले के बाद पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने ईरान को चेतावनी देते हुए जवाबी कार्रवाई करने की बात कही थी। ऐसे में अब प्रतिद्वंदी देश पर हुए साईबर अटैक (Cyber Attack on Iran) को इजराइल की जवाबी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि इजराइल ने एक सधी चाल से ही दुश्मन (Iran) को चित करते हुए युद्ध में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories