Saturday, October 26, 2024
Homeविदेशहमले के बाद Saudi Arabia, Pakistan और Oman का Israel पर फूटा...

हमले के बाद Saudi Arabia, Pakistan और Oman का Israel पर फूटा गुस्सा, बमबारी में Iran के 2 सैनिकों की मौत! World War 3 की आहट तेज?

Date:

Related stories

Israel-Iran Conflict: धमाकों की गूंज से दहला Tehran! क्या परमाणु ठिकानों पर भी निशाना साधेगा IDF?

Israel-Iran Conflict: मध्य पूर्व (Middle East) में इजराइल और ईरान के बीच संघर्ष का दौर लगातार जारी है। ईरान द्वारा बीते 2 अक्टूबर को इजराइल (Israel) के कुछ हिस्सों पर बैलिस्टिक मिसाइल (BM) दागे गए थे।

World Polio Day 2024: क्यों नहीं भारत के दिखाए राह पर चलकर पोलियो मुक्त हो जाता Pakistan? जानें इस खतरनाक बिमारी के नुकसान?

World Polio Day 2024: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज यानी 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस मनाया जा रहा है। विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day 2024) का उद्देश्य पोलियो बिमारी के प्रति जागरूकता फैलाना और इसके खिलाफ जंग छेड़ने वालों की सराहना करना है।

Israel-Hezbollah Conflict: भूखमरी की मार झेल रहे Lebanon में करोड़ों का खजाना, IDF ने खोला Nasrallah के गुप्त बंकर का राज

Israel-Hezbollah Conflict: इजराइल और हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुई जंग ने मिडिल इस्ट (Middle East) को चपेट में ले लिया है। इजराइल अब हमास को छोड़ ईरानी (Iran) चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह पर लगातार हमले कर रहा है।

Israel Iran War: बीती रात Israel द्वारा ईरान पर जोरदार हमला किया गया। जिससे एक बार फिर मीडिल ईस्ट के तनाव को बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि इजरायल ने तेहरान समेत 20 से अधिक सैन्य ठिकानों पर हमला किया। जानकारी के मुताबिक इस हमले में ईरान के 2 सैनिकों के मारे जानें की खबर है। इसी बीच सऊदी अरब और ओमान ने Israel के इस हमले पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। (Israel Iran War) गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों से इजरायल और ईरान के बीच लगातार तनाव जारी है। इस हमले के बाद से तीसरे विश्व युद्ध की सुगबुगाहट तेज हो गई है। आज हम इस लेख में ईरान के ताजा हालात पर चर्चा करेंगे। वहीं अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या तीसरा विश्व युद्ध होने जा रहा है।

Saudi Arabia ने हमले पर दी प्रतिक्रिया

सऊदी प्रेस एजेंसी के बयान के मुताबिक़ “सऊदी अरब ने इजरायल और ईरान दोनों से ही संयम बरतने और तनाव को कम करने की अपील की है। वहीं उसने आगे कहा कि मध्य पूर्व मध्य-पूर्व क्षेत्र में चल रहे सैन्य संघर्षों के गंभीर परिणाम सामने आएंगे। इसके अलावा सऊद अरब ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस क्षेत्र में तनाव को कम करने और जारी संघर्ष को ख़त्म करने के लिए अपनी भूमिका और ज़िम्मेदारियों को निभाने की अपील भी की है”।

ओमान ने हमले की कड़ी निंदा की है

आईआरएन न्यूज एजेंसी के मुताबिक ओमान के विदेश मंत्रालय ने इसे ईरान की संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का

स्पष्ट उल्लंघन मानते हुए इस्लामी गणतंत्र ईरान के खिलाफ इजरायली शासन की सैन्य आक्रामकता की कड़ी निंदा की है (Israel Iran War)।

पाकिस्तान ने दी प्रतिक्रिया

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ईरान पर हुए हमले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए एक्स हैंडल पर लिखा कि “ईरान के ख़िलाफ़ इज़रायली आक्रामकता के हालिया कृत्य से बहुत चिंतित हूँ। इस तरह की कार्रवाइयां न केवल क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को खतरे में डालती हैं बल्कि संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों का भी उल्लंघन करती हैं।

(Israel Iran War) इस कार्रवाई की कड़ी निंदा करते हुए, पाकिस्तान शांति की खोज में ईरान और उसके अन्य पड़ोसियों के साथ खड़ा है और सभी पक्षों से आगे की स्थिति से बचने के लिए संयम से काम करने का आग्रह करता है”।

इजरायली हमले में 2 ईरानी सैनिकों की हुई मौत

मालूम हो कि बीती रात यानि 26 अक्टूबर को इजरायल ने ईरान के कई सैन्य ठिकानों पर मिसाइलों से हमला कर दिया था। (Israel Iran War) हमले के कारण ईरान के कई सैन्य ठिकानों के तबाह होने की खबर है। गौरतलब है कि इस हमले में ईरान के 2 सैनिकों की मौत की खबर है। (Israel Iran War) हालांकि ईरान ने अपने बयान में कहा कि “ज़ायोनी शासन ने तेहरान, खुज़ेस्तान और इलम प्रांतों में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला किया। ईरानी वायु रक्षा ने हमलों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया। स्कूल खुले हैं, सामान्य जीवन चल रहा है, और पूरे देश में शहरों के अंदर और बाहर यातायात चल रहा है”।

3rd World War की आहट तेज

बता दें कि ईरान पर इजरायली हमले के बाद मीडिल ईस्ट में एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। ओमान और सऊदी अरब ने इस हमले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। वहीं अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या 3rd World War की आहट तेज हो गई है, हम ऐसा इसलिए कह रहे है कि एक तरफ जहां अमेरिका इजरायल का साथ दे रहा है, वहीं Israel Iran War के बीच अब मीडिल ईस्ट के कई देश ईरान के साथ खड़े दिख रहे है, यानि आने वाले समय में स्थिति और खराब हो सकती है।

Latest stories